ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

कोरोना संक्रमित छात्र भी दे सकेंगे एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा, किए जाएंगे खास इंतजाम

MP Board Exam मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमपी बोर्ड) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में अब कोरोना संक्रमित छात्र भी शामिल हो सकेंगे। मध्य प्रदेश में 17 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। 12वीं की परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होकर 12 मार्च तक चलेगी।

भोपाल। अब कोरोना संक्रमित छात्र मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमपी बोर्ड) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में भी शामिल हो सकेंगे। ऐसे छात्रों के लिए परीक्षा केंद्र में अलग से आइसोलेशन रूम बनाया जाएगा, जहां छात्र बैठकर परीक्षा दे सकेंगे। छात्र को अपनी बीमारी के बारे में एमपी बोर्ड को पहले से सूचित करना होगा। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की मंगलवार को हुई बोर्ड बैठक में यह फैसला लिया गया। बता दें कि मध्य प्रदेश में 17 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। 12वीं की परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होकर 12 मार्च तक चलेगी। वहीं 10वीं का पेपर 18 फरवरी से शुरू होकर 10 मार्च तक चलेगा। इसमें करीब 18 लाख छात्र हिस्सा लेंगे। परीक्षार्थियों को सुबह 8.30 बजे परीक्षा देनी होगी। छात्रों को सुबह 8.45 बजे तक ही केंद्र में प्रवेश की अनुमति होगी।

नेत्रहीन, मानसिक रूप से विक्षिप्त छात्रों को भी मिलेगी राहत

बोर्ड ने परीक्षा के दौरान दिव्‍यांग या घायल छात्रों को कई तरह से राहत देने का भी फैसला किया है। जो छात्र दृष्टिबाधित, मानसिक रूप से विकलांग और हाथ टूटने या हाथ की खराबी के कारण लिखने में असमर्थ हैं, वे लिखने के लिए किसी की मदद ले सकते हैं। उन्हें विषय चयन, अतिरिक्त समय, परीक्षा शुल्क से छूट, कंप्यूटर या टाइपराइटर चयन की सुविधा दी जाएगी। पहले कोरोना के चलते परीक्षाएं आगे बढ़ाने की बात कही जा रही थी, लेकिन स्कूल शिक्षा मंत्री ने साफ किया कि अब मध्य प्रदेश में कोरोना के मामले कम हो रहे हैं, ऐसे में बोर्ड की परीक्षाएं तय टाइम टेबल पर ही ली जाएंगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.