ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले बल्ले! DA पर आया बड़ा अपडेट, मोदी सरकार दे सकती है ₹ 2 लाख तक का गिफ्ट

7th Pay Commission latest Big Update: मोदी सरकार कर्मचारियों को 2 लाख रुपये वन टाइम सेटलमेंट के तौर पर एक बार में 1.5 साल यानी 18 महीने का डीए एरियर दे सकती है.

नई दिल्ली. 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. मोदी सरकार की तरफ से कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (Dearness allowance – DA) के एरियर को लेकर बड़ा अपडेट आया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोदी सरकार कर्मचारियों को 2 लाख रुपये वन टाइम सेटलमेंट के तौर पर एक बार में 1.5 साल यानी 18 महीने का डीए एरियर दे सकती है. हालांकि, इस पर सरकार की तरफ से कोई बयान नहीं आया है.

केंद्रीय कर्मचारी लगातार कर रहे हैं मांग

बता दें कि जनवरी 2020 से जून 2021 तक के रोके गए DA को दिए जाने को लेकर केंद्रीय कर्मचारी लगातार मांग कर रहे हैं. ऐसे में सरकारी कर्मचारियों को उम्मीद थी कि DA एरियर देने को लेकर सरकार विचार करेगी और इसका हल जल्द निकालेगी. नेशनल काउंसिल ऑफ JCM के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक काउंसिल ने सरकार से डिमांड रखी है लेकिन अभी तक कोई हल नहीं निकला है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस मसले पर कैबिनेट सेक्रेटरी (Cabinet secretary) से बात की गई है.

कैबिनेट की बैठक में लिया जा सकता है फैसला

मिश्रा के मुताबिक कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT) और वित्त मंत्रालय, व्यय विभाग के अधिकारियों के साथ JCM की ज्वाइंट मीटिंग जल्द ही होनी है. खबरों की मानें तो इस बारे में सेंट्रल कैबिनेट (Central Cabinet) की बैठक में जल्दी ही फैसला लिया जा सकता है. आम तौर पर साल में दो बार डीए को बढ़ाया जाता है. इस बार जनवरी में होने वाली डीए बढ़ोतरी का ऐलान अभी तक नहीं हुआ है. आपको बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में डीए को 17 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया था. कहा जा रहा है कि जनवरी 2022 के लिए डीए को 3 फीसदी बढ़ाया जा सकता है. इससे डीए बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगा.

इतना मिलेगा DA एरियर

ऐसा माना जा रहा है कि अगर आने वाली बैठक में 18 महीने का एरियर क्लियर करने का फैसला लिया गया तो लेवल-1 कर्मचारियों को 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये तक मिलेंगे. इसी तरह लेवल-13 कर्मचारियों को एक बार में 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये तक मिल सकते हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.