ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

उत्तर प्रदेश के कन्नौज में बना परफ्यूम न्यूयॉर्क में हुआ लॉन्च; लौंग, इलायची, जायफल जैसी कई चीजों से हुआ तैयार

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के कन्नौज में बना परफ्यूम न्यूयॉर्क में लॉन्च किया गया है। न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास रणधीर जायसवाल ने इस ‘मेड इन इंडिया’ परफ्यूम को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम के हिस्से के रूप में ‘वैलेंटाइन डे’ के मौके पर लॉन्च किया गया। रणधीर जायसवाल ने कहा, “यह संभवत: पहली बार है कि आपके पास कन्नौज (यूपी) से भारतीय इत्र है, वह भी ऐसे समय में जब हम भारत की आजादी के 75 साल मना रहे हैं।”

परफ्यूम बनाने वाली कंपनी जिघाराना ने कहा कि भारतीय सांस्कृतिक शख्सियत और निडर उद्यमी विकास खन्ना के साथ उनके पहले परफ्यूम के लिए काम करके बेहद खुशी हो रही है। जिघाराना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) स्वप्निल पाठक शर्मा ने कहा, “यहां न्यूयॉर्क में उत्पाद लॉन्च करना सम्मान की बात है। एक छोटे से शहर से आना, यह एक सपने के सच होने जैसा है। अपने शहर को इस तरह के वैश्विक मंच पर पेश करना, खुशी की बात है।

कंपनी ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “जिघाराना का नया इत्र ‘विकास खन्ना’ लौंग, इलायची, जायफल, चंदन, चमेली और गुलाब जैसे तत्वों का एक अनूठा मिश्रण है, जो सदियों से भारत की अनूठी महक को परिभाषित करता आया है।” जिघाराना के सीईओ ने कहा कि कंपनी उनके गृहनगर “भारत की इत्र राजधानी” कन्नौज को समर्पित एक इत्र भी लॉन्च करेगी।

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, “हमारी सभ्यता के उद्गम स्थल के करीब पवित्र मां गंगा के पास स्थित “भारत की इत्र राजधानी” कन्नौज का यह नया उत्पाद अतुल्य भारत के सार को पकड़ने का हमारा विनम्र प्रयास है। संयोग से, जिघाराना की मूल कंपनी का 1911 से इत्र बनाने का पारिवारिक इतिहास रहा है।”

इत्र निर्माता ने कहा कि उन्होंने शुद्ध गुलाब के तेल जैसी कीमती सामग्री का उपयोग किया है जो उत्पन्न करने के लिए संसाधन और श्रम दोनों लगते हैं। 20 ग्राम गुलाब के तेल को बनाने में लगभग 100 किलोग्राम फूल लगते हैं।

कंपनी ने भारत के इतिहास और संस्कृति का प्रतिनिधित्व करने वाली अधिक विशिष्ट सुगंधों को पेश करने योजना बनाई है। इसके अलावा, ब्रांड सुगंधित मोमबत्तियों के बाजार में भी अवसरों को तलाशना चाहता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.