ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

20 फरवरी को है द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

फाल्गुन कृष्ण पक्ष की चतुर्थी संकष्टी चतुर्थी या द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी कहलाती है। ऐसे में इस बार द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी का व्रत 20 फरवरी, रविवार को रखा जाएगा। वहीं दूसरी तरफ धार्मिक मान्यताओं को माने तो इस दिन विधिपूर्वक भगवान गणेश की पूजा की जाती है। इसी के साथ ही इस दिन गौरी-गणेश की पूजा करने से मनोकामना पूरी हो जाती है। आप सभी को बता दें कि द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी के दिन कथा का पाठ भी किया जाता है।

द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी: द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी के दिन सुबह स्नान के बाद लाल वस्त्र धारण कर व्रत का संकल्प लें। उसके बाद पूजा स्थान पर दीपक जलाएं। वहीं पूजन के समय अपना मुंह पूरब या उत्तर दिशा में रखें। इस दौरान साफ-सुथरे आसन या चौकी पर भगवान गणेश की मूर्ति या चित्र रखें। अब इसके बाद उनके सामने धूप-दीप जलाएं। वहीं इसके बाद गौरी-गणेश की विधि-विधान से पूजा करें। इसके बाद पूजा के दौरान ॐ गणेशाय नमः या ॐ गं गणपतये नमः का जाप करें। वहीं पूजन के बाद भगवान के तिल से बनी मिठाई या लड्डू का भोग लगाएं। अब इसके बाद भगवान गणपति को चंदन लगाएं और दूर्वा अर्पित करें और इसके बाद भगवान गणेश की आरती करें। वहीं उसके बाद शाम को चांद निकलने से पहले गणपति की पूजा करें। अब इसके बाद चंद्रमा को अर्घ्य दें। अंत में व्रत कथा कहें या सुनें। पूजन समाप्ति के बाद अन्न का दान करें।

पंचांग: पंचांग के मुताबिक द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी का व्रत 20 फरवरी 2022, रविवार को रखा जाएगा। आपको बता दें कि चतुर्थी तिथि की शुरुआत 19 फरवरी को रात्रि 9 बजकर 56 मिनट से हो रही है, जबकि चतुर्थी तिथि का समापन 20 फरवरी की रात्रि 9 बजकर 05 मिनट पर होगी। इसी के साथ संकष्टी चतुर्थी के दिन चंद्रोदय रात्रि 9 बजकर 50 मिनट पर होगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.