ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

शेयर बाजार तीसरे दिन भी गिरावट के साथ बंद, इन शेयरों में सबसे ज्‍यादा नुकसान

नई दिल्‍ली। वैश्विक बाजारों में मिले-जुले रुख के बीच प्रमुख इंडेक्स इंफोसिस, बजाज फाइनेंस और एचडीएफसी में गिरावट के कारण इक्विटी बेंचमार्क सेंसेक्स बुधवार को 329 अंक गिर गया। 30 शेयरों वाला सूचकांक 329.06 अंक या 0.57 प्रतिशत की गिरावट के साथ 57,788.03 पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 103.50 अंक या 0.60 फीसदी गिरकर 17,221.40 पर बंद हुआ।

बजाज फाइनेंस सेंसेक्स के शेयरों में 3 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ शीर्ष स्थान पर रहा। इसके बाद बजाज फिनसर्व, पावरग्रिड, आईटीसी और टीसीएस रहे। दूसरी ओर, सन फार्मा, कोटक बैंक, एमएंडएम, मारुति और एलएंडटी लाभ पाने वालों में से थे। विश्लेषकों के अनुसार, कमजोर वैश्विक संकेतों और विदेशी फंडों के निकाले जाने के कारण बाजार की धारणा प्रभावित हो रही है।

इससे पहले शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में गिरावट का सिलसिला जारी रहा और सेंसेक्स 166 अंक के नुकसान के साथ बंद हुआ था। वैश्विक बाजारों में नकारात्मक रुख के बीच सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली रिलांयस इंडस्ट्रीज, आईटीसी और कोटक बैंक में गिरावट के साथ बाजार नीचे आया। बीएसई का तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 166.33 अंक यानी 0.29 प्रतिशत की गिरावट के साथ 58,117.09 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 43.35 अंक यानी 0.25 प्रतिशत टूटकर 17,324.90 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में करीब 3 प्रतिशत की गिरावट के साथ सर्वाधिक नुकसान में आईटीसी रही। इसके अलावा बजाज फाइनेंस, कोटक बैंक, भारती एयरटेल और रिलायंस इंडस्ट्रीज में भी गिरावट रही। दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में पावर ग्रिड, एक्सिस बैंक, नेस्ले इंडिया और डॉ. रेड्डीज शामिल हैं।

कैपिटलवाया ग्लोबल रिसर्च की वरिष्ठ शोध विश्लेषक लिखिता चेपा ने कहा कि एशिया के अन्य बाजारों में नकारात्मक धारणा का असर घरेलू बाजार पर पड़ा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के कोविड-19 के नये स्वरूप आमीक्रोन को लेकर बयान तथा फेडरल रिजर्व की इस सप्ताह होने वाली बैठक को देखते हुए निवेशकों में थोड़ी चिंता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.