ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

ब्रेस्ट कैंसर की चपेट में आईं हमसा नंदिनी, पोस्ट के जरिए एक्ट्रेस ने बयां किया दर्द

नई दिल्ली। कैंसर एक ऐसी जानलेवा बिमारी है जो हर साल सैकड़ों लोगों को अपना शिकार बनाती है। हर साल बहुत से लोग इस खतरनाक बिमारी का शिकार हो जाते हैं। इनमें देश की कई बड़ी हस्तियां और फिल्मी सितारे भी शामिल हैं। अब साउथ सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री हमसा नंदिनी भी कैंसर जैसी खतरनाक बिमारी की चपेट में आ गई हैं। उन्हें तीसरी स्टेज का ब्रेस्ट कैंसर हुआ है।

हमसा नंदिनी प्रवराकयूडु, लोकयम, जय लावा कुसा और पन्थम जैसी साउथ की कई फिल्मों में नजर आ चुकी हैं। उन्होंने अपने कैंसर होने की जानकारी खुद सोशल मीडिया के जरिए दी है। हमसा नंदिनी ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी एक तस्वीर शेयर की है। उनकी यह तस्वीर कैंसर से पीड़ित होने के समय की है। इस तस्वीर में हमसा नंदिनी के सिर पर बाल नहीं दिख रहे हैं।

इस तस्वीर को शेयर करते हुए हमसा नंदिनी ने अपने कैंसर को लेकर लंबा-चौड़ा पोस्ट लिखा है। हमसा नंदिनी ने पोस्ट में लिखा, ‘कोई फर्क नहीं पड़ता कि जिंदगी क्या मोड़ लेगी या कब क्या होगा, चाहे वह कितना भी अनुचित क्यों न लगे, लेकिन मैं पीड़ित बनने से इनकार करती हूं। मैं डर, निराशावाद और नकारात्मकता से शासित होने से इनकार करती हूं। मैं छोड़ने नहीं करती हूं। प्यार और हिम्मत के साथ आगे बढ़ूंगी और फाइट करूंगी।’

हमसा नंदिनी ने आगे लिखा, ‘4 महीने पहले मेरे ब्रेस्ट में मुझे एक गांठ महसूस हुई। उसी पल मुझे पता था कि अब मेरी जिंदगी जैसी है, वैसी नहीं रहने वाली। 18 साल पहले मैंने इस बीमारी की वजह से अपनी मां को खो दिया था। तब से मैं इस बीमारी के साए में ही रही हूं। मैं बुरी तरह डर गई थी। कुछ ही घंटों में मैं क्लीनिक पर थी और गांठ की जांच करवा रही थी। मुझसे कहा गया है कि मैं तुरंत सर्जिकल ऑनकॉलजिस्ट से मिलूं। उन्होंने मुझे बायॉप्सी करवाने की सलाह दी।’

अभिनेत्री ने आगे लिखा, ‘बायॉप्सी से मेरे सारे डर सच साबित हो गए। इससे मुझे ग्रेड 3 इन्वेसिव कार्सिनोमा (ब्रेस्ट कैंसर) होने का पता चला। ढेरों स्कैन और टेस्ट के बाद मैं पूरी हिम्मत के साथ ऑपरेशन थिएटर में गई, जहां गांठ निकाल दी गई। उस वक्त डॉक्टरों ने कन्फर्म किया कि कैंसर शरीर में कहीं और नहीं फैला है और मैंने उसे जल्दी पहचान लिया। लेकिन यह राहत कुछ ही देर की थी क्योंकि मैं हेयरडायटरी हरेडटेरी ब्रेस्ट कैंसर के लिए पॉजिटिव पाई गई।

हमसा नंदिनी ने लिखा, ‘इसका मतलब यह है कि मेरे शरीर में जेनेटिक म्यूटेशन है, जो इस बात की गारंटी है कि लाइफ में मुझे दूसरा ब्रेस्ट कैंसर होने के 70 फीसदी और ओवेरियन कैंसर होने के 45 फीसदी चांस हैं। इससे बचने का एकमात्र रास्ता है प्राफिलैक्टिक सर्जरी है जिसको मेरे लिए करवाना बहुत जरूरी है। अभी तक मेरी कीमोथैरपी की 9 साइकल पूरी हो चुकी हैं बाकि 7 चल रही हैं। हमसा लिखती ने पोस्ट में इस बिमारी से सामना करने के लिए खुद से वादा किया है।

अभिनेत्री पोस्ट में आगे लिखती हैं, ‘मैं इस बीमारी को अपनी जिंदगी परिभाषित नहीं करने दूंगी। मैं लड़ूंगी और मुस्कान के साथ जीतूंगी। मैं स्क्रीन पर जोरदार और मजबूत वापसी करूंगी। मैं अपनी कहानी बताऊंगी जिससे दूसरों को जानकारी मिले और वह प्रेरित हो सकें। मैं जिंदगी का जश्न मनाउंगी।’ अपने इस पोस्ट के आखिरी में हमसा नंदिनी ने उन सभी लोगों का शुक्रिया अदा करा जो उनके लिए अपनी चिंता जाहिर कर रहे हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.