नई दिल्ली  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न क्षेत्रों में इंडिया इंक के प्रमुख सीईओ के साथ बातचीत की है और बजट 2022 तक उनसे इनपुट प्राप्त किया है। बातचीत इस बात पर केंद्रित थी कि कोरोना महामारी के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था को कैसे फिर से जीवंत किया जाए। बैठक में बैंकिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर, आटोमोबाइल, टेलीकाम, कंज्यूमर गुड्स, टेक्सटाइल, रिन्यूएबल, हास्पिटैलिटी, टेक्नोलाजी, हेल्थकेयर, स्पेस, इलेक्ट्रानिक्स सेक्टर की कंपनियों के सीईओ ने हिस्सा लिया। यह निजी क्षेत्र से इनपुट और सुझाव प्राप्त करने के लिए बजट सत्र से पहले पीएम मोदी द्वारा की जा रही कई बातचीत में से एक है।

पीएम मोदी ने निजी इक्विटी और उद्यम पूंजी कंपनियों के शीर्ष प्रतिनिधियों से की थी मुलाकात

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने प्रमुख निजी इक्विटी और उद्यम पूंजी कंपनियों के शीर्ष प्रतिनिधियों से मुलाकात की थी। इस दौरान पीएम मोदी ने भारत में व्यापार प्रक्रिया को आसान बनाने, अधिक पूंजी आकर्षित करने और सुधार प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए सुझाव भी मांगे थे। इस बैठक में मोदी ने सुधारों की दिशा में अपनी सरकार के प्रयासों का भी जिक्र किया था। पीएम गतिशक्ति जैसी योजनाओं की शुरुआत और गैरजरूरी अनुपालन बोझ को कम करने के लिए उठाए गए कदमों की भी चर्चा की गई थी।

कृषि व कृषि प्रसंस्करण उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ वित्त मंत्री ने की थी मुलाकात

वहीं, इस बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को बजट परामर्श के लिए कृषि व कृषि प्रसंस्करण उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात की थी। वित्त मंत्री और वित्त मंत्रालय के अधिकारी बजट से पहले सभी प्रकार के औद्योगिक संगठन, किसान संगठन, वित्तीय एसोसिएशन से मुलाकात कर उनसे परामर्श ली।

1 फरवरी 2022 को पेश होगा बजट

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 अप्रैल 2022 से शुरू होने वाले अगले वित्तीय वर्ष के लिए 1 फरवरी को अगला बजट पेश करने वाली हैं। सीतारमण विभिन्न क्षेत्रों के हितधारकों के साथ बजट पूर्व परामर्श की प्रक्रिया में भी हैं।