ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

देश में ओमिक्रोन वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यूएई दौरा स्थगित

नई दिल्ली। देश में ओमिक्रोन वैरिएंट के कारण कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का दौरा स्थगित हो गया है। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार सूत्रों ने जानकारी दी है कि वह छह जनवरी को खाड़ी देश के दौरे पर जाने वाले थे। इस दौरान वह संयुक्त अरब अमीरात के शीर्ष नेतृत्व से मिलने वाले थे।बता दें कि प्रधानमंत्री का यह दौरा ऐसे समय पर होने वाला था जब दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को लेकर वार्ता चल रही है

माना जा रहा था कि दौरे के दौरान कुछ बड़ी घोषणा होगी। दुबई एक्सपो में भी शामिल होने की चर्चा थी। इस बीच यह खबर सामने आई है कि यह दौरा स्थगित हो गया है। प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल में भारत की यूएई के साथ रिश्तों को मजबूती देने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी गई है। दोनों देशों गत सितंबर में जल्द ही एफटीए पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की थी। इसके अलावा दुबई एक्सपो में भारत उन गिन-चुने देशों में शामिल है, जिन्होंने वहां स्थायी प्रदर्शनी स्थल बनाया है। इससे पता चलता है यूएई को कितना महत्व दिया जा रहा है।

jagran

बता दें कि वैश्विक कूटनीति में खाड़ी देशों की अहमियत बढती जा रही है। ऐसे में भारत की नजर दुबई के अलावा यूएई के अन्य राज्यों के साथ रिश्तों को मजबूत बनाने पर है। इसके लिए लगातार काम हो रहा है। यूएई ने साल 2018 में भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में 100 अरब डालर के निवेश की बात कही थी। इसे लेकर भी दोनों देशों के बीच बातचीत जारी है।

माना जा रहा है कि आर्थिक समझौते पर हस्ताक्षर होने से यूएई के निवेश पर तेजी से काम होगा। दुबई को भारत भविष्य में अपने अंतरराष्ट्रीय कारोबार के बड़े हब के तौर देख रहा है। इसके मद्देनजर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हाल ही में कहा था कि पूर्व में सिंगापुर और पश्चिम में दुबई भारत के अंतराष्ट्रीय कारोबार का केंद्र होगा।

पीएम मोदी ने फरवरी 2018 में यूएई का दौरा किया और दुबई में छठे विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में मुख्य भाषण दिया, जहां भारत को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। उन्होंने अगस्त 2019 में यूएई की अपनी तीसरी यात्रा की थी। इस दौरान उन्हें यूएई के सर्वोच्च पुरस्कार, ‘आर्डर ऑफ जायद’ से सम्मानित किया गया।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.