ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

भजन गाते फारूक अब्‍दुल्‍ला का वीडियो सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल, जानिए- क्‍या है सच्‍चाई

नई दिल्‍ली। जम्मू और कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्‍दुल्‍ला का भजन गायन का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसे वायरल करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि जम्‍मू व कश्‍मीर से धारा 370 हटने के बाद फारूक अब्‍दुल्‍ला में यह बदलाव आया है। यह वीडियो सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो के साथ किए गए दावे को लोग सच समझकर जम्मू और कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री पर निशाना साध रहे हैं।

फैक्‍ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। सच सामने आ गया। दरअसल बरसों पुराना वीडियो उस वक्‍त का है, जब फारूक अब्‍दुल्‍ला ने आसाराम के एक कार्यक्रम में जम्‍मू में भजन गाया था। इस वीडियो का धारा 370 के हटने से कोई संबंध नहीं है।

विश्‍वास न्‍यूज ने सच जानने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टूल की मदद ली। गूगल रिवर्स इमेज टूल के माध्‍यम से ओरिजनल सोर्स को खोजने का प्रयास किया गया। सर्च करने पर वायरल वीडियो पिछले कई बरस से यूट्यूब पर अपलोड मिला। 12 साल पहले एक यूट्यूब चैनल ने वीडियो को अपलोड करते हुए इसे 28 अप्रैल 2001 का बताया। पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, जम्‍मू के वरिष्‍ठ संवाददाता राहुल शर्मा से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि फारूक अब्‍दुल्‍ला का यह वीडियो काफी पुराना है। इसका धारा 370 से कोई संबंध नहीं है। गौरतलब है कि जम्‍मू व कश्‍मीर से 5 अगस्‍त 2019 को धारा 370 हटाई गई, जबकि वायरल वीडियो इससे पहले की तारीख में इंटरनेट पर मौजूद है।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में जम्मू और कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्‍दुल्‍ला से जुड़ी वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। क्‍योंकि उनके भजन गायन के बरसों पुराने वीडियो को गलत संदर्भ के साथ वायरल किया जा रहा है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.