ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

Bulli Bai App: मुस्लिम महिलाओं के अपमान पर छिड़ा घमासान, आखिर क्या है ‘Bulli Bai’ विवाद?

Bulli Bai नाम का एक ऐप ने सोशल मीडिया पर भूचाल मचाकर रख दिया है। हैश टैग बुल्ली बाई (#BulliBai) के नाम से इस ऐप पर मुस्लिम महिलाओं को टारगेट किया जा रहा है और उनके बारे में गंदी-गंदी बातें लिखी जा रही है। बुल्ली बाई ऐप ने मुस्लिम महिलाओं को काफी निराश कर दिया है। ऐसे में आखिर ये सवाल उठता है कि आखिर ये सुल्ली डील्स और बुल्ली बाई है क्या?

क्या है बुल्ली Bai Bai?
जब कोई यूजर Bulli Bai खोलता है, तो यह आपको एक मुस्लिम महिला के चेहरे को पेश करता है, फिर यूजर इसे Bulli Bai of the day के रूप में प्रदर्शित करता है। ऐप पर फिर इस तस्वीर पर भद्दे कमेंट के साथ इसकी बोली लगाई जाती है। फिर इसे हैशटैग #BulliBai के साथ दिन भर ट्रेंड किया जाता है। इस बार Bulli Bai ऐप पर ट्विटर और फेसबुक पर दमदार मौजूदगी रखने वाली 100 महिलाओं को टारगेट किया जा रहा है। मीडिया समेत दूसरे फील्ड की महिलाओं ने कहा है कि इस घटिया प्लेटफॉर्म पर उनके नाम और फोटो का इस्तेमाल किया जा रहा है।

सुल्ली डील क्या है?
सुल्ली महिलाओं के खिलाफ इस्तेमाल किया जाने वाला अपमानजनक शब्द है। चार जुलाई, 2021 को ट्विटर पर सुल्ली डील्स के नाम से कई स्क्रीनशॉट साझा किए गए थे। इस एप में एक टैग लाइन लगी थी, ‘सुल्ली डील ऑफ द डे’ और इसे मुस्लिम महिलाओं की फोटो के साथ शेयर किया जा रहा था। इसे गिटहब पर एक अज्ञात समूह द्वारा बनाया गया था।

कब सामने आया मामला
Bulli Bai पर मुस्लिम महिलाओं के मानसिक उत्पीड़न का मामला तब सामने आया जब एक महिला पत्रकार ने ट्विटर पर अपनी आपबीती साझा की। इस ऐप को डेवलेप करने वाले लोगों ने इस महिला पत्रकार की फोटो Bulli Bai ऐप पर शेयर कर दी है, और इस पत्रकार के लिए लोग sexist और misogynist कमेंट लिख रहे हैं। इस महिला पत्रकार ने अपनी व्यथा सोशल मीडिया पर शेयर की, “यह बहुत दुख की बात है कि एक मुस्लिम महिला के रूप में आपको अपने नए साल की शुरुआत इस डर और घृणा के साथ करनी पड़ रही है। बेशक यह बिना कहे ही समझा जाना चाहिए कि sulli deals के इस नए संस्करण में सिर्फ मुझे ही निशाना नहीं बनाया गया है।”

दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज 
महिला पत्रकार ने अपनी फोटो पब्लिक होने के बाद दिल्ली पुलिस की साइबर सेल शाखा में इसके शिकायत दर्ज कराई और इसे एफआईआर में बदलने की मांग की है। महिला की शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने जवाब देते हुए कहा कि पुलिस ने इसका संज्ञान ले लिया है और अधिकारियों को कार्रवाई का निर्देश दिया गया है।
PunjabKesari
IT मंत्री वैष्णव की सफाई
केंद्रीय मंत्री  (संचार, इलेक्‍ट्रानिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी और रेल मंत्री) अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट कर बताया कि,  ‘GitHub ने आज सुबह इसके यूजर को ब्लॉक करने की पुष्टि की है।  Computer Emergency Response Team और पुलिस इस बारे में आगे की कार्रवाई कर रहे हैं।’ बता दें कि, Bulli Bai ऐप को किसने बनाया है ये जानकारी अबतक नहीं मिल पाई है। लेकिन महिला पत्रकार ने जो स्क्रीनशॉट शेयर की है उसका URL  bullibai.github.io है। अब ये URL डीएक्टिवेट हो गया है।

दोषियों को जल्द पकड़े पुलिस- शिवसेना सांसद
शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि होस्टिंग प्लेटफॉर्म गिटहब का इस्तेमाल करते हुए सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें एक एप पर अपलोड की गई हैं। इस मुद्दे को उन्होंने मुंबई पुलिस के सामने उठाया और मांग की है कि दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.