ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

ना काहू से दोस्ती, ना काहू से बैर के सिद्धांत पर चली छत्तीसगढ़ विधानसभा

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डा. चरणदास महंत और नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक के कार्यकाल का तीन साल मंगलवार को पूरा हुआ। तीन साल की उपलब्धियों पर विधानसभा अध्यक्ष डा. महंत ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, संत कबीर, संत गुरु घासीदास और अपने पुरखों की भावनाओं के अनुरूप उनका यह सदैव प्रयास रहा कि सदन की गरिमा बरकरार रहे।

उन्होंने सदैव कबीर के ना काहू से दोस्ती, ना काहू से बैर के सिद्धांत को सदन के संचालन में अपना मूल वाक्य बनाया है। उनका यह प्रयास होगा कि छत्तीसगढ़ विधानसभा अपनी प्रक्रिया, परंपरा एवं कार्य संचालन में पूरे देश में ही नहीं वरन विदेशों में भी अपनी विशिष्ट पहचान बनाए।

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि सदन में पक्ष एवं विपक्ष की चर्चा में समय प्रबंधन अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। सदन में महत्वपूर्ण प्रतिवेदनों पर सारगर्भित चर्चा होनी चाहिए। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि छत्तीसगढ़ विधानसभा निरंतर सफलता के नए सोपानों को सृजित कर रही है। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि आने वाले समय में भी विधानसभा गरिमापूर्ण आयोजन में सफल होगा। प्रमुख सचिव चंद्रशेखर गंगराड़े ने कहा कि विधाानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास महंत के तीन वर्ष के कार्यकाल में छत्तीसगढ़ विधानसभा ने राष्ट्रीय स्तर पर विकास के नए आयाम तय किए। उनके नेतृत्व में यह प्रक्रिया जारी रहेगी।

कम संख्या बल के बावजूद दिखे विपक्ष के तेवर

नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक के कार्यकाल का भी तीन साल पूरा हुआ। कौशिक ने कहा कि सदन में जनता के मुद्दों को रखना प्राथमिकता थी। धान खरीदी से लेकर किसानों, कर्मचारियों के मुद्दों को प्रमुखता से उठाया गया। सदन में सख्या बल कम था, लेकिन विपक्ष के तेवर कमजोर नहीं हुए। भाजपा के विधायकों की एकजुटता ने सरकार को कई मौकों पर असमंजस की स्थिति में डाल दिया। भविष्य में भी जनता के मुद्दे को तीखे तेवर के साथ उठाया जाएगा

विधानसभा के वार्षिक कैलेंडर का विमोचन

छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास महंत ने विधानसभा के वर्ष 2022 के कैलंेडर का विमोचन किया। इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, सांसद ज्योत्सना महंत, विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज सिंह मंडावी, विधानसभा के प्रमुख सचिव चंद्रशेखर गंगराडे सहित मंत्री, विधायक और संसदीय सचिव मौजूद थे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.