ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

ग्वालियर में ऊर्जा मंत्री ताेमर ने कहा- इंसुलेटर की गुणवत्ता सुधारने के लिए सैंपलिंग बढ़ाई जाए

ग्वालियर। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बिजली वितरण व्यवस्था सुधारने के लिए बिजली कंपनियों के प्रबंध संचालकों को अहम आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इंसुलेटर की गुणवत्ता सुधारने के लिए सैंपलिंग बढ़ाई जाए। यदि इंसुलेटर फेल होते हैं तो पूरे लोट को रिजेक्ट किया जाए। साथ ही इंसुलेटर की रेटिंग भी बढ़ाई जाए। फेलुअर कम होने पर बिजली आपूर्ति पर प्रभाव भी कम पड़ेगा। इसके अलावा बिल संबंधी शिकायतों में कमी लाई जाए। मंत्री ने कहा कि उप केंद्र, लाइनों और ट्रांसफारमर्स के साधारण कार्यों को पूर्ण कर जिलेवार ट्रिपिंग का तुलनात्मक विवरण तैयार करें। वितरण क्षेत्र में चल रहे कार्य व प्राप्त हो रही सामग्री की जांच सुनिश्चित करें।

मुख्य अभियंता एवं अधीक्षण अभियंता स्तर के अधिकारियों द्वारा भी सैंपल जांच की जाए एवं उसका रिकार्ड व्यवस्थित रूप से संधारित किया जाए। इससे भविष्य में कमी पाए जाने पर उत्तरदायित्व निर्धारण किया जा सकेगा। नवीन एवं रिपेयर्ड वितरण ट्रांसफार्मरों की शत-प्रतिशत जांच सुनिश्चित करें। जिन फर्मों के ट्रांसफार्मर की फेलुअर दर अत्याधिक है, उनके विरुद्ध कार्यवाही करने के साथ ही विभागीय अधिकारियों का भी उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाए।

ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि की जाए़ः मंत्री ने कहा कि विद्युत आपूर्ति को बनाए रखने ओवरलोडेड वितरण ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि की जाए। यदि कोई वितरण ट्रांसफार्मर हानि अधिक होने के कारण ओवरलोडेड हैं, तो उन हानियों को कम करने के प्रयास किए जाएं, लेकिन इस आधार पर ओवरलोडेड ट्रांसफार्मर को बदलने की कार्यवाही न रोकी जाए। मंत्री ने इन निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कर हर माह की पांच तारीख तक जिलेवार तुलनात्मक प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसी प्रतिवेदन के आधार पर मासिक समीक्षा की जाएगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.