ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

किसानों के पैदल मार्च में भाग लेने वाले 58 वर्षीय की मौत

उत्तरी महाराष्ट्र के नासिक जिले से हजारों किसानों और आदिवासियों के लंबे मार्च में भाग लेने वाले 58 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई है। इसकी जानकारी एक अधिकारी ने शनिवार को दी।

नासिक में डिंडोरी के पास एक गांव के निवासी पुंडलिक अंबो जाधव को बेचैनी की शिकायत के बाद शुक्रवार दोपहर शाहपुर के एक अस्पताल में ले जाया गया। अधिकारी ने कहा कि बेहतर महसूस करने के बाद, जाधव उस स्थान पर लौट आए जहां प्रदर्शनकारी डेरा डाले हुए हैं।

अपनी मांगों के समर्थन में पिछले रविवार को डिंडोरी से हजारों किसानों और आदिवासियों का 200 किमी पैदल मार्च शुरू हुआ। यह मुंबई से लगभग 80 किमी दूर ठाणे जिले के वासिंद शहर में पहुंच गया है। उनकी मांगों में प्याज किसानों को 600 रुपए प्रति क्विंटल राहत, किसानों को 12 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति और कृषि ऋण माफ करना शामिल है।

शुक्रवार रात करीब 8 बजे खाना खाने के बाद जाधव को उल्टी हुई और फिर बेचैनी होने लगी। अधिकारी ने कहा कि उन्हें शहापुर अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

वासिंद थाने के एसएचओ ने कहा कि आकस्मिक मौत का मामला दर्ज कर लिया गया है और जाधव के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा को बताया कि उन्होंने 14 बिंदुओं पर एक किसान प्रतिनिधिमंडल के साथ चर्चा की, जिसमें वन अधिकार, वन भूमि का अतिक्रमण, मंदिर ट्रस्टों से संबंधित भूमि का हस्तांतरण और किसानों को खेती के लिए चरागाह शामिल हैं।

किसानों से अपना लॉन्ग मार्च वापस लेने की अपील करते हुए शिंदे ने कहा कि लिए गए फैसलों को तुरंत लागू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जिन प्याज उत्पादकों को जिंस की कम कीमतों और बेमौसम बारिश से फसलों को नुकसान हुआ है, उन्हें वित्तीय राहत के रूप में 350 रुपए प्रति क्विंटल दिया जाएगा।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.