ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

छात्रों को अब नहीं पड़ेगी मोबाइल चार्जर साथ लाने की जरूरत, दिल्ली के शिवाजी कॉलेज में लगा पावर बैंक स्टेशन

आज के दौर में मोबाइल सबसे अहम जरूरी सामानों में से है। जाहिर है ऐसे में मोबाइल में बैटरी की खपत भी ज्यादा होगी और दिन में एक बार चार्ज करने के बाद भी पूरे दिन मोबाइल का इस्तेमाल करना संभव नहीं होगा।

यही कारण है कि कई लोग अपने साथ पावर बैंक साथ लेकर चलते है। वहीं, अब राजा गार्डन स्थित शिवाजी कॉलेज के विद्यार्थियों व किसी भी प्रोफेसर व अन्य कर्मचारी को पावर बैंक या चार्जर साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ती। कॉलेज परिसर में ए3 चार्ज कंपनी द्वारा पावर बैंक स्टेशन स्थापित किया है। जहां प्रतिदिन तीन रुपये का भुगतान कर पावर बैंक प्राप्त कर मोबाइल को चार्ज किया जा सकता है।

अच्छी बात यह है कि शुरुआती एक माह तक यह सेवा हर किसी के लिए मुफ्त है। विद्यार्थियों को यह पावर बैंक स्टेशन काफी पसंद आ रहा है और करीब-करीब हर विद्यार्थी इसके लिए आनलाइन पंजीकरण करा चुका है।

यूलू बाइक जैसे है नियम

इस पावर बैंक स्टेशन में 48 पावर बैंक है। ए3 चार्ज नामक एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद व्यक्ति को उस पर अपना पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण करने के बाद पावर बैंक स्टेशन पर लगे बार कोड को स्कैन करने के बाद व्यक्ति को पावर बैंक प्राप्त हो जाएगा। मात्र 45 मिनट में मोबाइल फूल चार्ज हो जाएगा।

एक बार पावर बैंक प्राप्त करने के बाद व्यक्ति को उसे सात दिन के भीतर वापस करना होगा। अच्छी बात यह है कि जरूरी नहीं कि जहां से पावर बैंक लिया गया है वहीं वापस किया जाए।इसके नियम भी कुछ-कुछ यूलू बाइक जैसे ही है। यानि कही भी पावर बैंक को वापस कर सकते है, जहां भी यह पावर बैंक स्टेशन लगा है। इसकी जानकारी एप पर उपलब्ध है। दूसरी खास बात यह है कि इस पावर बैंक स्टेशन पर एक स्क्रीन लगी है, जिस पर कोई भी अपना विज्ञापन चला सकता है।

अब नहीं रुकेगे काम

विद्यार्थियों ने बताया कि कई बार जल्दबाजी में घर से मोबाइल आधा-अधूरा ही चार्ज कर पाते थे। काम में व्यस्तता के कारण पावर बैंक भी चार्ज करना भूल जाते है। जिसके कारण कई बार मोबाइल बंद हो जाता था और घरवाले परेशान होते थे। पर अब तीन रुपये में मोबाइल चार्ज हो जाता है। कई लोगों के मोबाइल फोन भी पुराने होते है, जिनका बैटरी बैकअप कम होता है। उन लोगों के लिए यह पावर बैंक स्टेशन काफी मददगार साबित हो रहा है। दिल्ली विश्वविद्यालय के अधिकांश कॉलेजों में यह सुविधा अब उपलब्ध है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.