ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

मरम्मत टलेगी निगम जून में भी नहीं देगा तिघरा से शटडाउन की अनुमति

ग्वालियर। गर्मी के मौसम में पानी की किल्लत को देखते हुए तिघरा बांध में लीकेज मरम्मत के लिए प्रस्तावित शटडाउन जून माह में नहीं दिया जाएगा। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने गत 24 मई को शटडाउन मांगा था। बाद में इसे 26 मई के लिए टाल दिया गया। निगम आयुक्त हर्ष सिंह ने अब शटडाउन देने से इनकार कर दिया है। जल संसाधन विभाग को जून महीने में भी शटडाउन नहीं दिया जाएगा।

गर्मी में लोगों को पानी की अधिक आवश्यकता होती है। इस दौरान यदि एक दिन के लिए भी पानी आपूर्ति प्रभावित होगी तो लोगों को समस्या का सामना करना पड़ेगा। तिघरा जलाशय में लीकेज की मरम्मत के लिए जल संसाधन विभाग ने फरवरी माह में पहला शटडाउन लिया था। लीकेज तलाशने पानी के नीचे रिमोट आपरेटेड व्हीकल (आरओवी) भेजी गई थी। आरओवी ने वीडियोग्राफी से लीकेज चिह्नित कर लिए थे। इसके बाद लीकेज मरम्मत का काम गोताखोरों के जरिए शुरू कराया गया था। बांध की दीवारों के आसपास मरम्मत कराई जा रही थी। गत 18 मई को तिघरा बांध के स्लूस गेट और कैनाल में हुए बड़े लीकेज की मरम्मत के लिए शटडाउन लिया गया था। सुबह छह से शाम छह बजे तक स्लूस गेट को बंद रखा गया। इससे शहर में पानी की आपूर्ति नहीं हो पाई। इसके ठीक बाद 24 मई को शटडाउन मांगा गया था, लेकिन लगातार दो दिन बिजली कटौती से मोतीझील और तिघरा वाटर फिल्ट्रेशन प्लांट प्रभावित हुए थे। निगम ने शटडाउन से मना किया, तो जल संसाधन विभाग ने 26 मई की तारीख प्रस्तावित कर दी। इसी बीच निगम के अधिकारियों को पता चला लीकेज मरम्मत के लिए अधिकृत भोपाल की कंपनी के पास एक साल का समय है। इसलिए शटडाउन टाला गया है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.