ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

IND vs AUS: ICC ने WTC फाइनल के लिए दो पिच की तैयार जानिए क्या है नियम

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की शुरुआत आज (बुधवार) से है। मैच से पहले एक बड़ी खबर सामने आई है। ओवल में होने वाले महामुकाबले से पहले आईसीसी ने बड़ा बदलाव किया है। क्रिकेट बोर्ड ने मैच के लिए दो पिच तैयार की है। क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, ये आईसीसी का बैकअप प्लान है। दरअसल लंदन में इन दिनों तेल को लेकर प्रदर्शन चल रहा है। डर है कि विरोध प्रदर्शन कर रहे लोग कहीं पिच खराब ना कर दें। अगर ऐसा होता है तो दूसरे पिच पर मैच खेला जा सकता है।

पिच संबंधी नियम

आईसीसी ने प्लेइंग कंडीशन को लेकर नियम जारी किए हैं। इन नियमों में बताया गया है कि दो तरह की पिच पर कब और कैसे मैच खेला जा सकता है।

क्लॉज 6.4: पिच को बदलना

6.4.1: अगर मैदानी अंपायर यह निर्धारित करते हैं कि मैच पिच पर खेलने लायक नहीं है। ऐसे में वे खोल को रोक देंगे और आईसीसी मैच रेफरी को सूचित करेंगे।

6.4.2: ऑन-फील्ड अंपायर और आईसीसी मैच रेफरी दोनों टीमों के कप्तानों के साथ परामर्श करेंगे।

6.4.3: अगर कप्तान खेल को फिर से शुरू करने के लिए सहमत होते हैं, तो मैच फिर से शुरू हो जाएगा।

6.4.4: यदि खेल उस पिच पर शुरू नहीं हो पाता है, तो ऑन फील्ड अंपायर को मैच रेफरी से परामर्श करना होगा। ये देखा जाएगा कि क्या पिच की मरम्मत की जा सकती है। मैच रेफरी को ये देखना होगा कि पिच ठीक होने से दोनों टीमों को बराबर फायदा मिलता है, तभी मुकाबला खेला जाएगा।

6.4.5: यदि पिच की मरम्मत नहीं की जा सकती है। तब रेफरी आईसीसी से बात करेगा और मैच को दूसरी पिच पर शिफ्ट करने का निर्णय लेगा। अगर आईसीसी दूसरे पिच से संतुष्ट होगा तभी मुकाबला खेला जाएगा।

6.4.6: अगर दूसरी पिच पर उसी दिन समय अवधि के अंदर मैच नहीं हो पाता है। जिसमें रिजर्व डे शामिल है। इसके बाद मुकाबले को बिना रिजल्ट के लिए रद्द कर दिया जाएगा।

6.4.7: पूरी प्रक्रिया के दौरान आईसीसी मैच रेफरी को दोनों कप्तानों और हेड ऑफ द ग्राउंड से लगातार बात करते रहना होगा। इसके बाद आखिरी में सार्वजनिक घोषणाएं की जाएं।

लंदन में ऑयल को लेकर प्रदर्शन

बता दें लंदन में जस्ट स्टॉप ऑयल प्रदर्शन हो रहे हैं। इन प्रदर्शनों के तहत लोग ब्रिटेन सरकार की तेल, गैस और कोयला परियोजना का विरोध कर रहे हैं। इनकी मांग है कि सरकार जल्द ही इन परियोजनाओं से जुड़े लाइसेंस को रद्द करें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.