ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

एस्मा लगाने के बाद भी हड़ताल पर अड़े पटवारी कलेक्टरों ने जारी किए वापसी के आदेश

रायपुर। Raipur News प्रशासन द्वारा एस्मा लगाने के बाद भी पटवारियों की हड़ताल निरंतर जारी है। हड़ताल के 26वें दिन भी सभी जिलाें में प्रदर्शन जारी रहा। इसी बीच शासन का दावा है कि 110 पटवारी काम पर वापस लौट गए हैं, जबकि इनमें से ज्यादातर परिवीक्षा अवधि के कर्मचारी हैं और वे हड़ताल में शामिल ही नहीं थे। वहीं, राजस्व विभाग द्वारा सभी कलेक्टरों को आदेश जारी कर पटवारियों को कार्य पर वापस लौटने की अपील करने के लिए निर्देशित किया है। जिसके परिपालन में रायपुर कलेक्टर द्वारा सभी पटवारियों को इसका आदेश जारी भी कर दिया है और 24 घंटे के भीतर कार्य पर वापस लौटने की चेतावनी दी है। इसके बाद प्रशासन गिरफ्तारी की प्रक्रिया शुरू कर सकता है। इस नोटिस के बाद भी पटवारी हड़ताल खत्म करने के पक्ष में नहीं हैं।

विभाग के सचिव का दावा है कि एस्मा लगाने के बाद 137 पटवारी काम पर वापस लौट आए हैं। इसी बीच शुक्रवार को कुछ जिलों में धरना स्थल के पंडाल निकलवाने के लिए पुलिस पहुंची, हालांकि समझाईश देकर वापस लौट गई।

कर सकते हैं सीएम आवास का घेराव

एस्मा लगाने के बाद से ही पटवारियों का आंदोलन उग्र होता जा रहा है। एस्मा लगाने के अगले ही दिन पटवारियों ने उसकी प्रतियां जलाकर प्रदर्शन किया, जबकि अब पटवारी संघ सीएम आवास घेराव करने की दिशा में कार्ययोजना तैयार कर रहा है। हालांकि इसे लेकर अब तक स्थिति कुछ खास स्पष्ट नहीं हो पाई है।

आरआइ से काम करवाने की व्यवस्था

पटवारियों की हड़ताल के बीच पिछले 26 दिनों से लोग परेशान हैं, उनके मूलभूत कार्य भी नहीं हो रहे हैं। जिसमें जाति, निवास, आय सहित कई अन्य प्रकार के प्रमाण पत्र भी शामिल हैं। ऐसे में राजस्व विभाग द्वारा वैकल्पिक व्यवस्था के तहत आरआइ के जरिए उनका कार्य करवाने के लिए निर्देशित किया गया है।

पटवारी संघ प्रदेश अध्यक्ष भागवत कश्यप का कहना है कि कोई भी पटवारी हड़ताल से वापस नहीं लौटा है। सब एक साथ हैं हड़ताल अब भी जारी है। एस्मा लगा दिया गया है। हमारी मांगे जब तक नहीं मानी जाती हम हड़ताल पर डटे रहेंगे। प्रशासन ने नोटिस दिया है।

छग राजस्व विभाग सचिव एनएन एक्का ने बताया कि सभी कलेक्टरों को पटवारियों को आदेश जारी कर वापस आने के लिए पत्र जारी करने बोला गया है। लगभग 110 पटवारी कार्य पर वापस लौटे हैं। अगर काम पर वापस नहीं आएंगे, तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.