ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

CM Yogi ने गन्ना किसानों को किया सम्मानित, बोले- ‘हमने किसानों के जीवन में लाया बदलाव, कई गुना बढ़ी है आमदनी’

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज प्रदेश की 20 सहकारी गन्ना एवं चीनी मिल समितियों के नवनिर्मित भवनों का लोकार्पण किया और गन्ना विकास के अंतर्गत राज्य गन्ना उत्पादन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को प्रमाण पत्र वितरण किए और किसानों को सम्मानित किया। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि, छ वर्षो मे गन्ना विभाग की अनेक उपलब्धियां हैं। उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा गन्ना उत्पादक प्रदेश है। हम जब सत्ता मे आये तो 2010 से 17 तक गन्ना किसानों के गन्ना मूल्य भुगतान बकाया थे, आज चीनी मिले लगातार गन्ना मूल्य भुगतान कर रही है और लगातार चीनी मिलो का संचालन हो रहा है।

सीएम योगी ने कहा कि, चौधरी चरण सिंह जी के नाम पर सरकारें राजनीति करती रही, लेकिन उनके नाम पर चीनी मिल की स्थापना हमने की।मुंडेरवा चीनी मिल के लिए कभी गोलियां चली थी, आज हमने मुंडेरवा चीनी मिल स्थापित की। हमारे प्रयास से अगर जीवन मे बदलाव आता है तो हम वो कर रहे है। किसानों की आमदनी कई गुना बढ़ी है, केंद्र राज्य की योजनाओ का लाभ किसानो को मिल रहा है, खेती अब नुकसान का व्यवसाय नहीं है। उन्होंने कहा कि, किसान अब सह फसली के माध्यम से अलग मुनाफा कमा रहे है, उत्तरप्रदेश की धरती उपजाऊ धरती है। किसानों के विकास में अब कोई बैरियर नहीं लगा सकता। उन्होंने कहा कि, तकनीकी के उपयोग से आज आगे बढ़ सकते है, आज की जरूरत तकनीकी है। आज किसान मोबाइल पर पर्ची दिखाता है, कोई घटतौली नहीं हो सकती।

मुख्यमंत्री ने कहा कि, आज हमने 23 लाख हेक्टेयर अतिरिक्त भूमि के सिंचाई की व्यवस्था की है। कई चीनी मिले टीश्यू कल्चर को प्रोत्साहित कर रही है। अच्छे बीज़ से उत्पादन बढ़ रहा है। सीएम योगी ने कहा कि, जहां किसानों ने अपना 100 फीसदी दिया, उनकी आय बढ़ी है। अधिक आमदनी के लिए हम को सह फसली का लाभ लेना होगा। हम को प्राकृतिक खेती की ओर बढ़ना होगा, धरती माता की सेहत के साथ ही हम आगे बढ़ सकते है। प्राकृतिक खेती आने वाले समय की सबसे बड़ी जरूरत है, चरण बद्ध तरीके से आगे बढ़ना होगा। धरती माता की सेहत के साथ ही समाज और देश की सेहत सुधरेगी। सरकार आपके साथ सदैव खड़ी है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.