ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

स्कूल चलें हम अभियान 16 से शुरू होंगेएम शिक्षामित्र एप से होगी बच्चों व शिक्षकों की उपस्थित दर्ज

भोपाल। प्रदेश के पहली से 12वीं तक स्कूलों के ग्रीष्मकालीन अवकाश 15 जून को समाप्त हो जाएंगे। स्कूल चलें हम अभियान की शुरुआत 16 जून से होगी। स्कूलों के खुलने की शुरुआत से ही बच्चों व शिक्षकों की उपस्थिति एम-शिक्षामित्र एप के माध्यम से लगाई जाएगी। इस संबंध में प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा रश्मि शमी ने निर्देश जारी कर दिए हैं। अभियान तीन चरणों में आयोजित किया जाएगा। पहले चरण में 16 जून से स्कूल खुलेंगे। 16 जून को स्कूल प्रबंधन समिति(एमएमडीसी) की बैठक होगी, 17 जून को बाल सभा का आयोजन किया जाएगा, 19 से 26 जून तक पैरेंट्स-टीचर मीटिंग का आयोजन किया जाएगा।

प्रमुख सचिव ने साफ कर दिया है कि सत्र की शुरुआत से ही एम शिक्षामित्र एप के माध्यम से बच्चों की व शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज की जाएगी। स्कूल खुलने के पहले साफ-सफाई के निर्देश दिए गए हैं। दूसरे व तीसरे चरण के लिए अलग से निर्देश जारी किए जाएंगे।प्रदेश के सरकारी स्कूल 16 जून से खुलेंगे।इसके लिए शिक्षकों को पांच जून से स्कूल में बुलाकर तैयारियां कराई जा रही हैं, जबकि शिक्षकों का ग्रीष्मावकाश नौ जून तक था।छुट्टी खत्म होने से पहले शिक्षकों को बुला लिया गया है।शिक्षकों को स्कूल से बाहर शाला त्यागी बच्चों को ढ़ूंढ़ने के लिए गृह संपर्क अभियान चलाने के लिए कहा गया है। इसमें शिक्षकों को स्कूल छोड़ चुके बच्चों की पूरी जानकारी विभाग को उपलब्ध करानी है। इसके अलावा स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया चल रही है।कई जिलों में गृह संपर्क अभियान की धीमी गति से चल रहा है।इसे भी जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।वहीं स्कूलों में तैयारियां शुरू कर दी गई है।इसके अलावा स्टेट अचीवमेंट सर्वे प्रारंभ होने वाला है।इसकी तैयारी भी शुरू कर दी गई है।

गणवेश से लेकर किताबों का वितरण किया जाना है

स्कूलों के विद्यार्थियों को गणवेश से लेकर पाठ्यपुस्तकें का वितरण किया जाना है। इसे लेकर भी विद्यार्थियों की संख्या का सत्यापन करना है। साथ ही लैपटाप की राशि का वितरण किया जाना है। इस कारण विद्यार्थियों की संख्या और उनका खाता भी अपडेट करना है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.