ब्रेकिंग
मालदीव के राष्ट्रपति ने पत्नी के साथ ताजमहल का किया दीदार, खूबसूरती पर की तारीफ, कही ये बात देखिए, कैसे मेट्रो की तरह सजाया गया दुर्गा पंडाल, कोलकाता की क्रिएटिविटी पर लोग रह गए हैरान रामलीला मंच के पास से हटाए जाने पर दलित दर्शक ने दी जान, अखिलेश यादव ने भाजपा पर साधा निशाना पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी बोले- घबराने की जरूरत नहीं, दुनिया में पर्याप्त मात्रा में कच्चा त... कांग्रेस-NCP पवार गुट की ओर से घोषित किसी भी चेहरे का समर्थन करेंगे… महाराष्ट्र में CM फेस पर बोले उ... J&K में AAP से जीतने वाले मेहराज मलिक से अरविंद केजरीवाल ने की बात, किया ये वादा भक्तों को नए पैकेट में मिलेगा बाबा महाकाल का प्रसाद, हाईकोर्ट के फैसले के बाद क्यों लिया गया ये फैसल... ‘पहचान देखकर ही लगवाएं मेहंदी…’, मेरठ में मंदिर के बाहर लगा विवादित बैनर 3 को गोली मारकर पहाड़ी पर चढ़ा, बोला- ‘मैंने नहीं किया किसी का रेप’ फिर कर ली आत्महत्या हरियाणा के रण में दुष्यंत की दुर्दशा, उचाना कलां सीट पर 2 निर्दलियों से भी रहे पीछे

आग उगलने वाली गर्मी के बीच हरी सब्जियां महंगी चिल्हर बाजार में 30 से 40 प्रतिशत बढ़े दाम

बिलासपुर। आग उगलने वाली गर्मी के बीच हरी साग सब्जियां महंगी हो गई है। न्यायधानी के चिल्लर बाजार में सब्जियों के भाव 30 से 40 फीसद दाम बढ़ गए हैं। टमाटर, परवल, करेला का भाव पहले ही अर्धशतक पार कर चुका है। वहीं अब गोभी, कटहल, बरबटी जैसी अन्य सब्जियों का भाव भी शनिवार को बढ़ गया। तेज गर्मी के कारण पालक और अन्य भाजी गायब होने लगी हैं।

न्यायधानी में टमाटर का भाव पहले ही उछाल पर है। मई में जहां 30 रुपये प्रति किलो भाव था जो अब बढ़कर 40 से 50 रुपये प्रति किलो भाव पर पहुंच गया है। भीषण गर्मी के बीच हर साल हरी सब्जियों का दाम बढ़ा हुआ रहता है किंतु इस बार गर्मी अधिक पढ़ने से हर सप्ताह भाव एकाएक ऊपर जा रहा है।

जिसका असर रसोई पर पड़ रहा है। बजट बिगड़ने लगा है। टमाटर का भाव शुक्रवार को भी कम नहीं हुआ है। ब्रहस्पति बाजार, गोल बाजार, रेलवे बुधवारी बाजार, मंगला एवं तिफरा के चिल्हर बाजार में 40 से 50 रुपये प्रतिकिलो भाव है। आलम यह है कि ग्राहक टमाटर का भाव पूछकर ही लौट जा रहे हैं।

सब्जी विक्रेता कोमल राम डडसेना की माने तो की मानें तो प्रदेश के अन्य जिलों में टमाटर का भाव और भी अधिक है। इस साल जिस तरह से जून में गर्मी पड़ रही है सब्जियों के लिए अच्छा संकेत नहीं है। स्थिति यही रही तो एक सप्ताह के भीतर तेजी से भाव और बढ़ेंगे।

एक पखवाड़े के भीतर सभी हरी सब्जियों के दाम में 30 से 40 तक की बढ़ोतरी हो चुकी है। आलू प्याज अभी स्थिर है लेकिन जिस तरह से गर्मी है उससे साफ है कि आने वाले दिनों में प्याज का भाव भी बढ़ेगा। कटहल, करेना, मिर्ची, गोभी, बरट्टी, बींस, भिंडी, ग्वारफली, मिर्ची, गाजर, अदरक का भाव भी बढ़ा हुआ है।

गर्मी ने पढ़ाया मांगलिक कार्यों में बजट

शादी, पार्टी या अन्य कार्यक्रमों में टमाटर की मांग कम हो गई है। पार्टियों में टमाटर की बजाए लोग टमाटो सास का उपयोग करने लगे हैं। वर्षात्रतु में सब्जियों का भाव और बढ़ेगा। जिस तरह से गर्मी पड़ी है मांगलिक कार्यों का बजट भी बढ़ गया है। गर्मी और हरी सब्जियों के दाम बढ़ने से जहां कैटरर्स अपना रेट बढ़ा चुके हैं वहीं होटलों में भी सीधा के नाम पर ग्राहकों से अधिक राशि वसूली जा रही है।

जानें आज बाजार में हरी सब्जियों का दाम

सब्जियां भाव प्रति किलो

  • टमाटर 40 से 50
  • गोभी 50 से 60
  • करेला 50 से 60
  • मिर्ची 40 से 50
  • धनियां 70 से 80
  • परवल 50 से 55
  • कटहल 30 से 40

आलू-प्याज व लौकी सस्ता

बाजार में एक ओर कई हरी सब्जियों का दाम बढ़ा हुआ है तो वहीं गर्मी के बीच कुछ ऐसी तरकारी है जिनके दाम अभी कम है। सब्जी विक्रेताओं की मानें तो आने वाले दिनों में इनके भाव भी बढ़ जाएंगे। लोकल आवक कम होने और बाहर से सब्जी आने पर स्थिति बदल जाती है। अभी लौकी 10, पालक, पत्ता गोभी 25, बरबटटी 20, आलू-प्याज 20-20 रुपये प्रति किलो भाव बिक रहा है। कुम्हड़ा भी 10 से 15 रुपये प्रति किलो भाव है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.