सरकारी खरीद में हैण्डलूम उत्पादो को प्राथमिकता दी जाए-गिरी

जयपुर । राजस्थान हैण्डलूम डवलपमेंट कारपोरेशन की सीएमडी श्रीमती नेहा गिरी ने कहा है कि प्रदेश के हैण्डलूम वस्त्र उत्पादों की सहज पहुंच आमजन तक पहुंचाने के समग्र प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने जिला कलेक्टरों व विभागाध्यक्षों से भी आग्रह किया है कि सरकारी खरीद में हैण्डलूम उत्पादों को प्राथमिकता दी जाए।
सीएमडी श्रीमती नेहा गिरी ने कहा कि आरएसडीसी को प्रदेश के हथकर्घा बुनकरों व दस्तकारों और आमजन के बीच सेतु का काम करना होगा और बिचौलियों को दूर कर सीधे हैण्डलूम उत्पाद आम जन को उपलब्ध कराने होंगे। उन्होंने कहा कि राजस्थान के हैण्डलूम वस्त्रों खासतौर से रंग संयोजन व शैली की देश दुनिया मेंं पहचान व मांग है। सांगानेरी, बगरू, कोटा डोरिया, आकोला, बाड़मेरी, अजरक सहित विभिन्न प्रिंट व डिजाइन की अपनी पहचान है। उन्होंने कहा कि आरएसडीसी को हैण्डलूम बुनकरों व दस्तकारों को आधुनिक तकनीक, बाजार की मांग और विपणन सेवाओं से जोड़कर उनके आर्थिक विकास में भागीदार बनना होगा। सीएमडी श्रीमती नेहा गिरी ने अधिकारियों को त्यौहारी अवसर पर मेला-प्रदर्शनी और विशेष सेल के रूप में विशेष बिक्री अभियान चलाकर आमजन को भी छूट देकर लाभान्वित करने की कार्ययोजना बनानी होगी। उन्होंने हैण्डलूम दस्तकारों व बुनकरों को भी विश्वास दिलाया कि आरएसडीसी समन्वय बनाते हुए उन्हें साझा मंच उपलब्ध कराएगी ताकि उनके उत्पादों को बाजार मिल सके। आरएचडीसी के सीजीएम नायब खान ने विस्तार से संस्था की कार्यप्रणाली, बुनकरों व दस्तकारों के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों और विपणन नेटवर्क की जानकारी दी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

ब्रेकिंग
मंगल के गोचर से बना नीचभंग राजयोग इन तीन 3 राशि वालों को मिलेगा पद पैसा और प्रतिष्ठा पीडीएस में राशन गड़बड़ी के खिलाफ लामबंद हुए ग्रामीण भोले बाबा दे दे नोट छापण की मशीन MP के मंदसौर में पशुपतिनाथ मंदिर में बनाई रील बाद में मांगी माफी पुरखौती यात्रा के साथ भाजपा ने शुरू किया चुनावी महाभियान पितरों को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आज ही करें ये उपाय कष्टों से मिलेगी मुक्ति होगी पैसों की आवक कनाडा में निर्वासन का सामना कर रहे छात्रों के मामले में प्रगति कुछ को मिली राहत रकम दोगुना करने का झांसा देकर कागज का बंडल पकड़ाया दो ठग गिरफ्तार रीवा संभाग की 1126546 बहनें लाड़ली बहना योजना से लाभान्वित सीएम के आगमन के आधे घंटे पूर्व मार्गों को किया जाएगा डायवर्ट अपराधियों के अतिक्रमण ध्वस्त कर प्रशासन ने की एक करोड़ 20 लाख रुपये की सरकारी जमीन मुक्त