ब्रेकिंग
मालदीव के राष्ट्रपति ने पत्नी के साथ ताजमहल का किया दीदार, खूबसूरती पर की तारीफ, कही ये बात देखिए, कैसे मेट्रो की तरह सजाया गया दुर्गा पंडाल, कोलकाता की क्रिएटिविटी पर लोग रह गए हैरान रामलीला मंच के पास से हटाए जाने पर दलित दर्शक ने दी जान, अखिलेश यादव ने भाजपा पर साधा निशाना पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी बोले- घबराने की जरूरत नहीं, दुनिया में पर्याप्त मात्रा में कच्चा त... कांग्रेस-NCP पवार गुट की ओर से घोषित किसी भी चेहरे का समर्थन करेंगे… महाराष्ट्र में CM फेस पर बोले उ... J&K में AAP से जीतने वाले मेहराज मलिक से अरविंद केजरीवाल ने की बात, किया ये वादा भक्तों को नए पैकेट में मिलेगा बाबा महाकाल का प्रसाद, हाईकोर्ट के फैसले के बाद क्यों लिया गया ये फैसल... ‘पहचान देखकर ही लगवाएं मेहंदी…’, मेरठ में मंदिर के बाहर लगा विवादित बैनर 3 को गोली मारकर पहाड़ी पर चढ़ा, बोला- ‘मैंने नहीं किया किसी का रेप’ फिर कर ली आत्महत्या हरियाणा के रण में दुष्यंत की दुर्दशा, उचाना कलां सीट पर 2 निर्दलियों से भी रहे पीछे

बिगड़ा हुआ है थायराइड लेवल तो मददगार हो सकते हैं ये 2 योगासन

असंतुलित जीवनशैली के चलते थायराइड की समस्या आजकल सामान्य हो गई है और ज्यादातर यह समस्या महिलाओं में देखने को मिलती है। बढ़ने लगती है। Thyroid होने पर थकान का अनुभव होना और शरीर का वजन तेजी से बढ़ने या घटने लगता है। हाइपर Thyroid होने की स्थिति में मरीज का वजन तेजी से घटना है, वहीं हाइपो Thyroid होने पर व्यक्ति का मोटापा बढ़ने लगता है। ऐसे में आप अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करके भी Thyroid लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। Thyroid को कम करने में योगाभ्यास करना बहुत मददगार होता है। इन दो योगासनों का अभ्यास कर सकते हैं –

उष्ट्रासन

जब शरीर में Thyroid हार्मोन का स्तर बिगड़ जाता है तो कमर में स्टिफनेस, हेयर फाॅल, डल स्किन जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं। साथ ही घुटनों के दर्द की भी समस्या होने लगती है। गर्दन में खिंचाव महसूस होता है। ऐसे लक्षण दिखाई देने पर उष्ट्रासन करने फायदेमंद होता है। इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले वज्रासन में बैठ जाएं।

घुटनों के बल खड़े हो जाएं और पैरों को मजबूती से टिकाकर रखें। धीरे धीरे खुद को पीछे की ओर झुकाएं। दोनों बाजुओं को पीछे की ओर लेकर जाएं और दोनों पैरों के तलवों पर हाथों को टिका लें। गर्दन को पीछे की ओर रखते हुए शरीर को आर्क की स्थिति में ले जाना चाहिए। इस दौरान आप गले में खिंचाव महसूस करेंगे। कुछ पल के लिए इस अवस्था में रहने के बाद शरीर को ढ़ीला छोड़ दें। दोबारा से वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं।

उज्जायी योग

उज्जायी योगासन भी थायराइड में काफी मददगार होता है। इस योगासन के भी नियमित अभ्यास करने से गले पर खिंचाव महसूस होता है। थायराइड ग्लैंड को राहत मिलती है। इस योग मुद्रा को भी आप दिन में 5 से 10 बार दोहरा सकते हैं। उज्जायी योग को करने के लिए सीधे बैठें और हाथों को ज्ञान मुद्रा में रखें।

कमर को भी सीधा रखें और जीभ को अंदर की ओर फोल्ड करने के बाद नाक से तेजी से सांस लेना शुरू करें और छोड़ें। इस दौरान आंखें बंद रखें। कुछ देर बाद गले और शरीर को ढ़ीला छोड़ दें। शुरुआत में इसे 5 बार ही करें और धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ाते जाएं।

डिस्क्लेमर

स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.