ब्रेकिंग
किसानों की आवाज बुलंद करने वाले गुरनाम सिंह चढूनी की बुरी हार, मिले सिर्फ इतने वोट हरियाणा: इतनी बड़ी एंटी इनकम्बेंसी को कैसे मैनेज कर ले गए भाजपा और आरएसएस? इंदौर के बंगाली चौराहे पर हर शाम लग जाता है ट्रैफिक जाम शहर से लेकर ब्लाक तक चाइल्ड डेथ रिव्यू की अनदेखी, 65 प्रतिशत केस का ही हो सका रिव्यू हरियाणा के रुझानों पर बोले सीएम मोहन यादव- यह कांग्रेस नहीं, राहुल गांधी के फेल होने का प्रमाण दुष्कर्म के आरोपित भोला अहिरवार ने खुद को गोली मारकर की आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस नवरात्र में खिलखिलाया प्रॉपर्टी बाजार, भोपाल में 600 करोड़ के सौदे, एक दिन में हुईं 484 रजिस्ट्री बिल्डिंग की बेसमेंट में है पार्किंग... बोर्ड लगाकर लोगों को भी देनी होगी यह सूचना एक ही परिवार की दर्जन भर से ज्यादा महिलाएं ठगी की शिकार, 20 लाख के जेवर ले गई महिला दुष्कर्म के आरोपित भोला अहिरवार ने खुद को गोली मारकर की आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस

देश की आर्थिक नब्ज पर इंदौर के सीए का हाथ

इंदौर। इंदौर के लिए यह गर्व करने वाली बात है कि देशभर में बनने वाले चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) में इंदौर की भागीदारी सबसे अधिक है। इनमें अब महिला सीए की संख्या भी तेजी से बढ़ती जा रही है। छोटे से लेकर बड़ी कंपनियों तक की बैलेंस शीट मेंटेन करने का काम इंदौर के सीए बखूबी कर रहे हैं। इस प्रकार कहा जा सकता है कि देशभर की अनेक कंपनियों की आर्थिक नब्ज पर इंदौर से बने सीए का हाथ है।

पूरे देश में हर साल करीब 600 सीए केवल इंदौर में तैयार होते हैं जो पूरे देश के सीए की संख्या का चार प्रतिशत है। पूरे भारत में हर साल 15000 सीए तैयार होते हैं। इंस्टीट्यूट आफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स आफ इंडिया (आइसीएआइ) की इंदौर सीए शाखा में फिलहाल 5000 सीए रजिस्टर्ड हैं जो पूरे मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा हैं। वहीं 1300 रजिस्टर्ड संख्या के साथ भोपाल दूसरे नंबर पर है। इंदौर मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी है लेकिन इसे आर्थिक राजधानी बनाने में सीए की भी महत्वपूर्ण भूमिका है।

सीए में महिलाओं का कद भी बढ़ा

आइसीएआइ की इंदौर शाखा के पूर्व अध्यक्ष आनंद जैन ने बताया कि इंदौर में साल में दो बार अटेम्प्ट होते हैं और हर अटेम्प्ट में करीब 300 सीए बनते हैं। अब तो सीए में महिलाओं का कद भी बढ़ता जा रहा है। शहर में हर साल बनने वाले 600 सीए में से करीब 250 सीए महिलाएं होती हैं। करीब तीन साल पहले महिलाओं की संख्या 200 तक रहती थी। इंदौर ब्रांच में 1971 में 100 सदस्य थे, 2012 में करीब 2200 सदस्य थे फिलहाल इंदौर में 5000 सदस्य है। पिछले साल इंदौर शाखा ने एक साल में 230 कार्यक्रम कर देश की सर्वश्रेष्ठ ब्रांच और रीजन की भी सर्वश्रेष्ठ ब्रांच के सभी अवार्ड जीते थे।

क्यों मनाते हैं सीए स्थापना दिवस

1949 में इंस्टीट्यूट आफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स आफ इंडिया (आइसीएआइ) की स्थापना की याद में सीए दिवस मनाया जाता है। भारत की संसद ने 1949 में चार्टर्ड अकाउंटेंट अधिनियम पारित किया। 1949 से हर साल 1 जुलाई को इंस्टीट्यूट आफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स आफ इंडिया का स्थापना दिवस मनाया जाता रहा है।

आज सात दिवसीय कार्यक्रम का होगा शुभारंभ

इंस्टीट्यूट आफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स आफ इंडिया (आइसीएआइ) की इंदौर सीए शाखा शनिवार से सात दिवसीय 75वां स्थापना दिवस मनाने जा रही है। शनिवार के कार्यक्रम में महापौर पुष्यमित्र भार्गव बतौर मुख्य अतिथि रहेंगे। आयोजन में सदस्यों के हेल्थ चेकअप, खून की जांच, ब्लड डोनेशन, प्लांटेशन, स्वच्छता अभियान, फैमिली पिकनिक, फूड डिस्ट्रीब्यूशन ड्राइव, सेमिनार, करियर काउंसलिंग, महिला सदस्यों के लिए स्पोर्ट्स, ट्रेजर हंट, सीए सदस्यों एवं छात्रों के लिए आर्टिकलशिप रिफ्रेशर कोर्स, युवा सदस्यों के लिए यंग विजनरी समिट आदि का आयोजन रखा गया है। इंदौर ब्रांच के चेयरमैन सीए मौसम राठी ने बताया इंदौर ब्रांच की स्थापना 1971 में की गई थी। इंदौर ब्रांच के द्वारा नौ जुलाई तक कई गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इंदौर ब्रांच के पूर्व अध्यक्ष सीए आनंद जैन ने बताया कि यह पहला मौका है, जब सीए दिवस और डाक्टर दिवस एक साथ मनाया जा रहा है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.