ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

3 बजे तक 51.93 प्रतिशत मतदान

लखनऊ| उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में तीन बजे तक 51.93 प्रतिशत मतदान हो गया है। इस चरण कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ब्रम्हदेव तिवारी ने बताया कि सहारनपुर 56.70, बिजनौर 51.79, मुरादाबाद 56.04, संभल 49.11, रामपुर 52.74, अमरोहा 60.06, बदायूं 47.72, बरेली 50.18, और शाहजहांपुर 46.86 प्रतिशत मतदान हुआ है। इस तरह तीन बजे तक कुल 51.9 प्रतिशत मतदान हो गया है। उनका कहना है कि जितनी घटनाएं हो रही हैं। डीएम को बता दिया गया है। टीमें अपना काम कर रही हैं।

विधानसभा चुनाव के पहले तथा दूसरे चरण में विवाह से पहले मतदान के तो कई मामले सामने आए हैं, लेकिन रामपुर के शिवम ने तो अनोखा काम किया है। रविवार को पिता का अंतिम संस्कार करने के बाद सोमवार को शिवम ने अपनी मां के साथ मतदान किया। शिवम ने यह बताया कि लोकतंत्र के पर्व में मतदान की आहूति जरूरी है। सिविल लाइंस क्षेत्र के भाटिया परिवार के मुखिया विनोद भाटिया का एक दिन पहले निधन हो गया। बावजूद इसके परिवार के सभी सदस्य वोट डालने बूथ पर पहुंचे। विनोद भाटिया का बीमारी के चलते रविवार को निधन हो गया था। कल देर शाम को उनका अंतिम संस्कार हुआ। सोमवार को परिवार ने लोकतंत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी भी निभाई। बेटा शिवम भाटिया अपनी मां ममता भाटिया को लेकर विद्या मंदिर कन्या इंटर कालेज बूथ पर गए और मतदान किया। शिवम का कहना था कि पापा हमेशा मतदान करते थे, वे कहते थे कि मतदान करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। सभी को वोट जरूर डालना चाहिए।

उधर समाजवादी पार्टी ने ट्वीट चुनाव आयोग से शिकायत की है कि सहारनपुर जिले की विधानसभा-4, बूथ संख्या 149 पर पीठासीन अधिकारी स्वयं मतदान कर रहे हैं। मतदाताओं को वोट करने से रोक रहे हैं। चुनाव आयोग और जिला प्रशासन संज्ञान लेते हुए निष्पक्ष और भयमुक्त मतदान कराना सुनिश्चित करें। सपा ने ट्वीट शिकायत की है कि शाहजहांपुर जिले की पुवायां विधानसभा-134, बूथ संख्या-24 और 28 पर अनुपम शुक्ला चेयरमैन बूथ पर जाकर लोगों को धमकी दे रहे हैं और वोट देने से रोक रहे हैं। जिला प्रशासन और चुनाव आयोग कृपया संज्ञान लेते हुए निष्पक्ष और भयमुक्त मतदान कराना सुनिश्चित करें।

मुरादाबाद के अगवानपुर प्राथमिक स्कूल के बूथ नंबर 364 के कक्ष नंबर 4 में ईवीएम मशीन खराब होने से 30 मिनट तक मतदान रुक गया था। इससे मतादाओं को काफी परेशानी हुई। हंगामा होने से कर्मचारी हरकत में आये। इसके बाद टेक्नीशियन ने मौके पर पहुंच कर मशीन की बैटरी बदली। सेक्टर मजिस्ट्रेट अंजनी कुमार ने बताया कि बूथ 364 की इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की बैटरी हिल गई थी। जिस कारण मशीन बन्द हो गई थी। फिलहाल बैटरी बदलवा दी गई है। अब फिर से वोटिंग शुरू हो गई

ज्ञात हो कि सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, रामपुर, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर जिलों में मतदान हो रहा है। वोटर सुबह से ही वोटर पोलिंग बूथों पर पहुंचने लगे। शाम छह बजे तक मतदान चलेगा। आज 2.02 करोड़ मतदाता 586 प्रत्याशियों की तकदीर का फैसला करेंगे। इस चरण में 69 महिला उम्मीदवार हैं। निर्वाचन आयोग ने निष्पक्ष और भय मुक्त मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मतदान की निगरानी के लिए निर्वाचन आयोग ने हर जिले के 50 प्रतिशत बूथों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की है। पोलिंग बूथों पर आवश्यकता के अनुसार वीडियो कैमरे भी लगाए गए हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.