ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

साइबर अपराधों की बढ़ती संख्या पर संसदीय समिति ने जताई चिंता

नई दिल्ली| गृह मंत्रालय की संसदीय स्थायी समिति (एमएचए) ने 10 फरवरी को संसद में प्रस्तुत अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट में देश में साइबर अपराधों की बढ़ती संख्या पर चिंता जताई है। कांग्रेस विधायक आनंद शर्मा की अध्यक्षता वाली समिति ने राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि साइबर अपराध के मामले 2018 में 27,248 से बढ़कर 2020 में 50,035 हो गए हैं, जो मुख्य रूप से वित्तीय लेनदेन से संबंधित हैं।

समिति ने कहा, “अपराधी न केवल निर्दोष और कमजोर लोगों, विशेष रूप से बुजुर्ग लोगों को निशाना बनाते हैं और उनकी बचत को ठगते हैं, बल्कि देश के जाने-माने व्यक्तियों और मशहूर हस्तियों को भी अपने जाल में फंसा कर चूना लगा रहे हैं।

समिति ने यह भी सिफारिश की कि सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (एसवीपीएनपीए), उत्तर पूर्वी पुलिस अकादमी (एनईपीए) को साइबर कानूनों, साइबर अपराध जांच, डिजिटल फोरेंसिक के आवश्यक ज्ञान के साथ पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षित करने और उन्हें उन्नत करने के लिए राज्य प्रशिक्षण अकादमियों के साथ समन्वय करना चाहिए। साइबर अपराधों से निपटने के लिए समय-समय पर नए तकनीकी उपकरणों पर प्रशिक्षण अकादमियों को साइबर प्रौद्योगिकी पर प्रशिक्षकों के रूप में साइबर विशेषज्ञों की भर्ती करने की सलाह दी जा सकती है।

यह देखते हुए कि प्रौद्योगिकी की प्रगति के साथ, समिति ने देश में साइबर अपराधों की बढ़ती प्रवृत्ति पर अपनी गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि साइबर अपराध दुनिया भर में एक प्रमुख मुद्दे के रूप में उभरे हैं और भौगोलिक सीमाओं को पार करते हुए अपराधियों को ट्रैक करना कठिन बना रहे हैं।

पैनल ने यह भी देखा कि साइबर अपराधों से निपटने के लिए पुलिस कर्मियों का पारंपरिक प्रशिक्षण पर्याप्त नहीं था क्योंकि ये अपराधी तकनीक-प्रेमी हैं और नियमित आधार पर नए तौर-तरीकों का पालन कर रहे हैं। एमएचए अधिकारियों ने पैनल को सूचित किया कि प्रशिक्षण को मजबूत करने के लिए साइबर अपराध जांच, एसवीपीएनपीए का एक विशेष केंद्र, अर्थात राष्ट्रीय डिजिटल अपराध संसाधन और प्रशिक्षण केंद्र (एनडीसीआरटीसी), 2015 में स्थापित, देश भर में सभी कानून प्रवर्तन अधिकारियों को साइबर अपराध जांच और साइबर सुरक्षा में प्रशिक्षण प्रदान करता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.