ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

मोरियाई छठ आज, संतान सप्तमी व्रत कल, 23 को राधा अष्टमी का व्रत

ग्वालियर। मोरियाई छठ आज है और संतान सप्तमी का व्रत कल है और राधा अष्टमी का व्रत 23 सितंबर को रखा जाएगा। मोरयाई छठ पर महिलाएं पवित्र सरोवरों में मंगल गीत गाते हुए मोरियाई विसर्जित करेंगी। मोरियाई छठ का पर्व गुरुवार को 21 सितंबर को मनाया जाएगा। भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की षष्टि को मोरियाई छठ कहते हैं। इस दिन गंगा स्नान करने से अक्षय फल प्राप्त होता है। इसे सूर्य षष्ठी व्रत या मोरियाई छठ के नाम से जाना जाता है। यह दिन भगवान सूर्य को समर्पित होता है।

बालाजी धाम काली माता मंदिर के ज्योतिषाचार्य डॉं सतीश सोनी के अनुसार मोरियाई छठ के दिन सूर्य उपासना कर व्रत रखा जाता है। तथा जिन परिवारों में विवाह संपन्न हुए हैं। उस परिवार के सदस्य मौर्य छठ के दिन दूल्हा, दुल्हन के मोर, मंडप एवं सामग्री को मंगल गीत गाते हुए किसी तालाब में सिराहते हैं। इसके लिए शहर के तालावो पर मेला लगता है। जिसमें शहर के भदवान, मचकुंड, सागरतल जनक ताल, तिघरा, वीरपुर बाधं पर मेला रहता है। महिलाओं के रहेंगे। लगातार व्रत 20 तारीख को माताएं बहने ऋषि पंचमी का व्रत रखेंगी वही 21 तारीख को सूर्य षष्ठी का व्रत तथा 22 तारीख को संतान सप्तमी व्रत एवं 23 तारीख को और राधा अष्टमी का व्रत किया जाएगा।

संतान सप्तमी

भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की सप्तमी को संतान सप्तमी के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष यह 22 सितंबर यानि शुक्रवार को किया जाएगा। इसे माता पिता अपनी संतान के सुख समृद्धि व रक्षा के लिए रखते हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार संतान सप्तमी के दिन भगवान सूर्य माता पार्वती और भोले शंकर की विधि-विधान पूर्वक पूजा आराधना की जाती है!

राधा अष्टमी

कहते हैं कि राधा अष्टमी का व्रत करने से सभी पापों का नाश होता है। इस दिन विवाहित महिलाएं संतान सुख और अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए व्रत रखती हैं। वी कीर्ती ने उसी वायु को जन्म दिया। इस दौरान उन्हें प्रसव पीड़ा हो रही थी और वहां राधा माता के रूप में एक प्यारी सी कन्या ने जन्म लिया। भाद्र मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी के दिन राधा मैया का धरती पर जन्म हुआ था। तभी से हर साल इस दिन को राधा अष्टमी के रूप में मनाया जाता है। इस बार राधा अष्टमी 23 सितंबर को है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.