ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

जिले में एक साथ दो डीईओ की नियुक्ति से असमंजस की स्थिति

जशपुरनगर। एक साथ दो जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) की नियुक्ति हो जाने से शिक्षा विभाग इन दिनों सुर्खियां बटोर रहा है। फिलहाल जिले में एक साथ दो डीईओ पदस्थ है। तात्कालीन जिला शिक्षाधिकारी संजय गुप्ता को प्रदेश सरकार द्वारा संयुक्त संचालक नियुक्त किए जाने के बाद जिला प्रशासन ने जिला शिक्षाधिकारी का पदभार राजीव गांधी शिक्षा मिशन के डीएमसी नरेन्द्र सिन्हा को दिया है।

इस बीच राज्य सरकार ने विधानसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने के ठीक पहले एक आदेश जारी कर जशपुर के विकासखंड शिक्षाधिकारी एमजेडयू सिद्दीकी को प्रभारी जिला शिक्षाधिकारी नियुक्त कर दिया है। आदेश का पालन करते हुए सिद्दीकी ने डीईओ कार्यालय में अपनी ज्वाईनिंग भी दे चुके हैं। लेकिन नरेन्द्र सिन्हा ने अब तक उन्हें प्रभार नहीं सौंपा है।

वहीं सिद्दीकी प्रतिदिन डीईओ कार्यालय जा कर अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहें हैं। लेकिन विभाग का कामकाज डीएमसी नरेन्द्र सिन्हा ही देख रहे हैं। एक ही कार्यालय में एक साथ दो जिला शिक्षाधिकारी को लेकर शहरवासियों में चर्चा बनी हुई है। उल्लेखनीय है कि बीते कुछ सालों से जिला शिक्षा कार्यालय विवादों में घिरा रहा है। विवाद की शुरूआत पूर्व जिला शिक्षाधिकारी एसएन पंडा के कार्यकाल के दौरान शुरू हुआ था। इस समय शिक्षकों की भर्ती को लेकर जमकर विवाद की स्थिति बनी थी।

इसके बाद जितेन्द्र प्रसाद पर निलंबन की गाज गिरी थी। उनके निलंबन के बाद मधुलिका तिवारी की पदस्थापना शासन ने की थी। लेकिन जितेन्द्र प्रसाद ने निलंबन के विरूद्व न्यायालय से स्थगन आदेश प्राप्त कर लिया। जिससे डीईओ के प्रभार को लेकर असमंजस की स्थिति बन गई थी। हालांकि बाद में मधुलिका तिवारी को रिलीव कर जितेन्द्र प्रसाद को प्रभार सौंप दिया गया था।

वर्जन

जिला शिक्षाधिकारी का प्रभार यथावत है। एमजेडयू सिद्दकी के विरूद्व विभागीय जांच चल रही है। इसकी जानकारी प्रेषित की गई है।

डा रवि मित्तल,कलेक्टर,जशपुर

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.