ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

इन फिल्मों में देखने को मिली थी रेखा और अमिताभ की रोमांटिक केमेस्ट्री, सभी रहीं सुपरहिट

इंदौर।  बॉलीवुड की बेहतरीन और खूबसूरत अदाकारा रेखा आज भी लाइमलाइट में रहती हैं। बढ़ती उम्र में भी उनका ग्लैमरस अंदाज बरकरार है। बाॅलीवुड फंक्शन्स में रेखा अक्सर अपने शानदार लुक्स में नजर आती हैं। रेखा ने अपना एक अलग ऑरा सेट कर रखा है, जो यंग एक्ट्रेसेस के लिए काफी चैलेंजिंग है। रेखा ने अपने करियर की शुरुआत चाइल्ड एक्टर के तौर पर की थी। इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा। 1969 में रेखा की पहली लीड रोल वाली फिल्म रिलीज हुई। फिर रेखा ने एक के बाद एक कई हिट फिल्में दीं। एक्टिंग के साथ-साथ रेखा का डांस स्टाइल, ग्रेस और एक्सप्रेशन से शानदार कथक डांसर की पहचान भी बनाई।

आज यानी 10 अक्टूबर को रेखा अपना 69वां जन्मदिन मना रही हैं। उनके बर्थडे के खास दिन पर आज हम आपको रेखा की बेहतरीन फिल्में और उनके करियर की कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं।

उमराव जान

साल 1981 में रिलीज हुई फिल्म उमराव जान में रेखा ने अपनी बेहतरीन अदाकारी से हर किसी का दिल जीत लिया था। यह फिल्म उनकी सबसे हिट फिल्मों में से एक थी। इस फिल्म का गाना इन आंखों की मस्ती में और दिल चीज क्या है आज भी काफी फेमस है। उमराव जान फिल्म के लिए रेखा को बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवाॅर्ड भी मिला था।

सिलसिला

यश चोपड़ा की फिल्म सिलसिला रेखा की बेस्ट फिल्मों में से एक है। 1981 में रिलीज हुई ये फिल्म एक रोमांटिक ड्रामा है। फिल्म की कहानी को लेकर काफी विवाद हुआ था, जिसके कारण यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपना कमाल नहीं दिखा पाई। इस फिल्म से रेखा और अमिताभ की केमिस्ट्री काफी चर्चा में रही थी।

मुकद्दर का सिकंदर

साल 1978 में रिलीज हुई फिल्म मुकद्दर का सिकंदर में रेखा के साथ-साथ अमिताभ बच्चन, विनोद खन्ना और अमजद खान भी लीड रोल में थे। उस समय शोले और बाॅबी फिल्म के बाद मुकद्दर का सिकंदर ही सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी।

मिस्टर नटवरलाल

1979 में रिलीज हुई फिल्म मिस्टर नटवरलाल में फिर से रेखा और अमिताभ की जोड़ी देखने को मिली थी। इस फिल्म का गाना परदेसिया सबसे हिट सॉन्ग में से एक था। आज भी इस गाने को काफी पसंद किया जाता है।

खून भरी मांग

साल 1988 में रिलीज हुई राकेश रोशन की फिल्म खून भरी मांग में रेखा का किरदार उनके फिल्मी करियर सबसे बेहतरीन किरदारों में से एक है। रेखा की एक्टिंग को काफी पसंद किया गया था। इतना ही नहीं इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवाॅर्ड भी मिला था।

कलयुग

कलयुग भी रेखा के फिल्मी करियर की काफी यादगार फिल्म है। यह फिल्म महाभारत के कथानक पर आधारित थी। इस फिल्म की कहानी में भारत में लाइसेंस राज के दिनों को भी दिखाया गया है।

गंगा की सौगंध

गंगा की सौगंध फिल्म भी रेखा की बेस्ट फिल्मों में से एक मानी जाती है। यह फिल्म 1978 में रिलीज हुई थी। एक बार फिर अमिताभ बच्चन के साथ रेखा की जोड़ी हिट हुई थी।

लज्जा

इस फिल्म में चार अलग-अलग महिलाओं की कहानी को दिखाया गया है, जो पुरुष प्रधान समाज की शिकार होती हैं। रेखा ने इस फिल्म में रामदुलारी का रोल प्ले किया था।

खिलाड़ियों का खिलाड़ी

इस फिल्म में रेखा ने कोई मासूम सा किरदार नहीं, बल्कि एक गैंगस्टर की भूमिका में दिखाई दी थीं। इस फिल्म में रेखा ने अक्षय कुमार के साथ काम किया था। वे भी लीड रोल में थे।

धर्मा

साल 1973 में रिलीज हुई फिल्म धर्मा उस जमाने में सुपरहिट साबित हुई थी। इस फिल्म से रेखा को काफी फेम मिली थी। उन्होंने इंडस्ट्री में अपनी एक अलग ही जगह बना ली थी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.