ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

जयपुर में कांग्रेस खेलेगी पुराना दांव, पिछले 5 सालों से बनाई मजबूत पकड़

राजस्थान में विधानसभा चुनाव 25 नवंबर को होने जा रहे हैं। मौजूदा समय कांग्रेस के नेतृत्व में सरकार चल रही है। कांग्रेस को राजस्थान में 200 सीटों पर होने वाले चुनाव में पटखनी देना विपक्ष के लिए एक बार फिर चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है।  राजस्थान में विधानसभसा की कुल 200 सीटें हैं। सभी सीटों पर एक साथ चुनाव होना है। अगर हम बात करें जयपुर की तो यहां पर कांग्रेस पिछली बार की तरह विपक्ष पर हावी होने के लिए अपने पुराने दांव को आजमा सकती है।

8 में से 7 प्रत्याशी हो सकते हैं रिपीट

दरअसल, जयपुर शहर में 8 सीटों पर चुनाव होते हैं। यहां पर पिछले विधानसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस ने 8 में से 5 सीटों पर कब्जा किया था। यह पहली बार था जब कांग्रेस को यहां पर ज्यादा सीटें प्राप्त हुईं थी। वहीं 2013 के चुनावों में उसे सभी सीटों पर हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, पिछले 5 सालों से यहां पर कांग्रेस ने मजबूत पकड़ बनाई। ऐसे में पार्टी 8 में से 7 विधानसभा सीटों पर फिर से मौजूदा चेहरों पर ही दांव खेल सकती है। वहीं, एक सीट पर प्रत्याशी बदले जाने की संभावना है। पार्टी सूत्रों की मानें तो जिताऊ चेहरों के लिए कांग्रेस की ओर से करवाए गए सर्वे में आदर्श नगर, किशनपोल, हवामहल, मालवीय नगर, सांगानेर, सिविल लाइंस और विद्याधर नगर में मौजूदा विधायकों और प्रत्याशियों को फिर से टिकट मिल जाएगी।

इस सीट पर नया प्रत्याशी उतराने की संभावना

हालांकि बगरू विधानसभा क्षेत्र में नए प्रत्याशी को उताने की संभावना जताई जा रही है। सर्वे रिपोर्ट पर दिल्ली में हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में भी चर्चा हो चुकी है। 7 सीटों पुर पुराने चेहरे फिर से उतारने का एक कारण यह भी माना जा रहा है, कि पार्टी के पास उनके अलावा कोई नया ऐसा चेहरा है भी नहीं जो खेल पलट सके। वहीं, बीते छह माह में सरकार की ओर से लिए फैसलों के कारण भी इनकी परफॉर्मेंस में सुधार हुआ है। हालांकि इन सीटों पर विधायकों को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं में असंतोष है, लेकिन चुनावों के आखिरी समय पिछली बार की तरह इनका फिर एकजुट होना माना जा रहा है।

2013 में नहीं निकाल पाए थे सीट…

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 2008 में हुए परिसीमन के बाद जयपुर शहर में आठ सीटें अस्तित्व में आई, लेकिन बीते विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने पहली बार आठ में से पांच सीटों पर जीत दर्ज की थी। 2013 में हुए चुनाव में आठों सीटों पर पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा, 2008 में हुए विधानसभा चुनाव में हवामहल, सिविल लाइंस और बगरू में कांग्रेस ने फतह हासिल की थी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.