ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

Same Sex Marriage: ‘सबको पार्टनर चुनने का हक मिलना चाहिए’, अदालत कानून नहीं बना सकती: CJI चंद्रचूड़

समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने की मांग करने वाली याचिकाओं पर फैसला सुनाने के लिए सुप्रीम कोर्ट की पांच न्यायाधीशों की पीठ एकत्रित हुई। SC ने समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने की मांग करने वाली 21 याचिकाओं पर फैसला सुनाना शुरू कर दिया है।

समलैंगिकता किसी की जाति या वर्ग की परवाह किए बिना हो सकती है
सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ का कहना है कि इस मामले में चार अलग-अलग फैसले हैं।  यह अदालत कानून नहीं बना सकती। सीजेआई चंद्रचूड़ का कहना है कि वह केवल इसकी व्याख्या कर सकते हैं और इसे लागू कर सकते हैं। सीजेआई चंद्रचूड़ का कहना है कि समलैंगिकता या समलैंगिकता शहरी अवधारणा नहीं है या समाज के उच्च वर्ग तक सीमित नहीं है। सीजेआई ने कहा कि केवल शहरी इलाकों में मौजूद समलैंगिकता की कल्पना करना उन्हें मिटाने जैसा होगा, समलैंगिकता किसी की जाति या वर्ग की परवाह किए बिना हो सकती है।  सीजेआई चंद्रचूड़ का कहना है कि यह कहना गलत होगा कि विवाह एक स्थिर और अपरिवर्तनीय संस्था है।
स्पेशल मैरिज एक्ट में बदलाव की जरूरत है या नहीं, फैसला संसद करे
समलैंगिक विवाह पर सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि विशेष विवाह अधिनियम की व्यवस्था में बदलाव की जरूरत है या नहीं, इसका फैसला संसद को करना है। जीवन साथी चुनने की क्षमता अनुच्छेद 21 के तहत जीवन और स्वतंत्रता के अधिकार की जड़ में जाती है। संघ में प्रवेश के अधिकार में भागीदार चुनने का अधिकार, उसकी मान्यता शामिल है, ऐसी एसोसिएशन को पहचानने में विफलता भेदभावपूर्ण है।समलैंगिकों सहित सभी व्यक्तियों को अपने जीवन की नैतिक गुणवत्ता का आकलन करने का अधिकार है।
बता दें कि मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ अपना फैसला सुनाएगी। न्यायमूर्ति चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति संजय किशन कौल, न्यायमूर्ति एस रवींद्र भट, न्यायमूर्ति हेमा कोहली और न्यायमूर्ति पी एस नरसिम्हा की संविधान पीठ ने 10 दिनों तक संबंधित पक्षों की दलीलें सुनने के बाद 11 मई 2023 को फैसला सुरक्षित रख लिया था। याचिकाकर्ताओं ने दलील दी थी कि समलैंगिक विवाह को मान्यता न देना समानता, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और गरिमा के अधिकारों का उल्लंघन है। याचिका में यह भी कहा गया कि शीर्ष अदालत को इस समुदाय की सामाजिक सुरक्षा और अन्य कल्याणकारी लाभों तक पहुंच के लिए उचित निर्देश भी पारित करने चाहिए।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.