ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

सिंधी पंचायत का फैसला बोर्ड करेगा विवादों का निपटारा, नगर के प्रबुद्धजन को शामिल किया

भोपाल। बैरागढ़ में सिंधी समाज की सबसे बड़ी संस्था पूज्य सिंधी पंचायत ने सामाजिक मसलों का निराकरण आपसी सहमति से करने के लिए लंबे समय बाद फैसला बोर्ड गठित किया है। यह बोर्ड मृत्युभोज बंद करने एवं मांगलिक आयोजन में फिजूलखर्ची रोकने का प्रयास करेगा।

लंबे समय से टल रहा था मामला

पंचायत पदाधिकारियों ने आपसी सहमति से बोर्ड का गठन किया है। बोर्ड का चेयरमैन राज मनवानी को बनाया गया है। बोर्ड में नगर की प्रमुख सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों, कांग्रेस एवं भाजपा के वरिष्ठ नेताओं एवं प्रबुद्धजनों को शामिल किया गया है। पंचायत के महासचिव माधु चांदवानी ने बताया कि फैसला बोर्ड के गठन का मामला लंबे समय से टल रहा था। अब इसके गठन के साथ ही लंबित मामलों का निराकरण भी किया जाएगा। सामाजिक बुराइयां दूर करने के लिए बोर्ड हर माह समीक्षा बैठक करेगा। पंचायत पदाधिकारियों ने तय किया है कि वे काकटेल पार्टियों में शामिल नहीं होंगे।

अनेक परिवारों को टूटने से बचाया

पंचायत ने अपनी स्थापना के समय से अब तक बड़ी संख्या में परिवारों को टूटने से बचाया है। पंचायत पदाधिकारी विवाद की स्थिति में दोनों पक्षों से चर्चा कर आपसी सहमति से निराकरण का प्रयास करते हैं। अब तक करीब पांच हजार परिवारों को अदालत तक पहुंचने के बाद राजी-खुशी से समझौता करने के लिए सहमत किया गया है। कुछ मामलों में तलाक की स्थिति आने से भी रोकी गई है। पंचायत अध्यक्ष साबू रीझवानी का कहना है कि हमारा सामाजिक अभियान निरंतर जारी रहेगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.