ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए दिवाली पर इस तरह करें डेकोरेशन, भरा रहेगा धन-धान्य

इंदौर। पंचांग के अनुसार इस साल दिवाली 12 नवंबर, रविवार को पड़ेगी। ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान राम 14 वर्ष के वनवास के बाद देवी सीता और लक्ष्मण जी के साथ अयोध्या लौटे थे। साथ ही इसी दिन समुद्र मंथन के दौरान देवी लक्ष्मी का जन्म हुआ था। इसलिए इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करने की परंपरा है। जिस घर में गंदगी होती है, वहां देवी लक्ष्मी कभी निवास नहीं करती हैं। वास्तु को ध्यान में रखकर घर को सजाने से मां लक्ष्मी का आगमन होता है। आइए, जानते हैं दिवाली पर वास्तु के अनुसार कैसे सजाएं अपना घर।

घर से बाहर कर दें ये चीजें

दिवाली से पहले घर की उन सभी पुरानी और बेकार चीजों को हटा दें, जिनका अब कोई उपयोग नहीं रह गया है। पुरानी वस्तुएं, अखबारों के ढेर, टूटे हुए शीशे, फटे कपड़े, घिसे-पिटे जूते-चप्पल- इन सभी चीजों को दिवाली से पहले हटा देना चाहिए। घर में पुरानी चीजें नकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ाती हैं, जिससे घर में खुशियां नहीं आती हैं। इससे मां लक्ष्मी भी घर में प्रवेश नहीं करती हैं।

इस तरह सजाएं अपना घर

दिवाली की सफाई के दौरान घर के मुख्य द्वार को अच्छी तरह साफ करें। दरवाजे से आने वाली किसी भी तरह की आवाज को अच्छा शगुन नहीं माना जाता है। इसके बाद मुख्य द्वार पर चांदी का स्वस्तिक और लक्ष्मी जी के चरण वाले चिह्न लगाएं। इसके अलावा आप दरवाजे को अच्छे से सजाने के लिए आम के पत्ते भी लगा सकते हैं। इस तरह मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होंगी।

ईशान कोण को रखें साफ

घर के उत्तर-पूर्व कोने यानी ईशान कोण को अच्छे से साफ करें। घर की पूर्व और उत्तर दिशाएं जहां मिलती हैं, उसे घर का ईशान कोण कहा जाता है। घर का यह स्थान भगवान का स्थान माना जाता है इसलिए यह बहुत जरूरी है कि घर का यह खास स्थान साफ ​​सुथरा हो। इस स्थान पर अनावश्यक वस्तुएं न रखें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.