ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

UP में वायु प्रदूषण पर योगी सरकार सख्‍त, मुख्य सचिव बोले- पराली जलने पर वालों लगाया जाए जुर्माना

लखनऊ: यूपी में वायु प्रदूषण को लेकर योगी सरकार बेहद सख्‍त नजर आ रही है। इसी कड़ी में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने मंगलवार की शाम वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए मंडलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों के साथ बैठक कर स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि हर हाल में पराली जलने की घटनाएं रोकी जाएं। इसके लिए सख्ती की जाए और जुर्माना लगाया जाए।

उन्होंने कहा कि जिन जिलों में ग्रैप-4 लागू है, वहां जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन कराया जाए। जिन निर्माण कार्यों को छूट प्रदान की गई हैं। उन्हें छोड़कर सभी कार्यों को तत्काल बंद कराया जाए। मुख्य सचिव ने कहा कि वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए उपलब्ध उपकरणों एवं संसाधनों का पूरी क्षमता के साथ उपयोग किया जाए। सार्वजनिक परिवहन के उपयोग के लिए लोगों को जागरूक किया जाए।

उन्होंने कहा कि हाट मिक्स प्लांट, क्रशर, वायु प्रदूषण कारक उद्योग बंद कराए जाएं। एनसीआर के जिलों में विशेष रूप से सतर्क रहने की जरूरत है। गन्ने के खेतों में बचे अवशेष जलाने से रोका जाए। जिन क्षेत्रों में पराली जलने की घटनाएं हो रही हैं, वहां संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों पर भी कार्रवाई की जाए। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, सचिव कृषि राज शेखर सहित कई अन्य उपस्थित थे। इसके साथ मुख्य सचिव ने पराली या कूड़ा जलाने वाले व्यक्तियों पर जुर्माना लगाने के निर्देश दिए हैं। पराली को गो आश्रय स्थलों को दान देने के अलावा इसे कंप्रेस्ड बायोगैस प्लांट में देने के लिए कहा है। इससे किसानों की आय में वृद्धि होगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.