ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

धनत्रयोदशी और दीपावली पर उज्‍जैन के मौनतीर्थ आश्रम में होगा कुबेर यज्ञ

उज्जैन। मौनतीर्थ आश्रम में धनत्रयोदशीदीपावली पर कुबेर देवता का पूजन व यज्ञ होगा। श्रद्धालु आर्थिक प्रगति व व्यापार में उन्नति के लिए यज्ञ में शामिल हो सकते हैं। पर्व विशेष पर कुबेर देवता का अभिषेक पूजन व विशेष श्रृंगार भी किया जाएगा।

धन, वैभव, सुख, समृद्धि के देवता हैं कुबेर

आश्रम पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर स्वामी सुमनानंदगिरि महाराज ने बताया कुबेर को धन, वैभव, सुख, समृद्धि का देवता माना जाता है। परंपरागत तौर पर कुबेर की पूजा भारत में अच्छे व्यापार के लिए व्यापारी समुदाय विशेष रूप से करते हैं। भगवान कुबेर की पूजा विशेषकर दीवाली के दिन की जाती है।

रात में पूजा का विधान

इनकी पूजा रात में करने का विधान हैं। कुबेर धरती पर धन की रक्षा भी करते हैं। यह धन के देवता होने के साथ यक्षों के भी देवता हैं। पृथ्वी के भीतर छिपे खजाने की देख-रेख करने की जिम्मेदारी कुबेर पर ही है। इसलिए शहर,प्रदेश व देश में आर्थिक समृद्धि की कामना से मौनतीर्थ में धनतेरस व दीपावली पर भगवान कुबेर देवता का पूजन व यज्ञ किया जाएगा। आर्थिक समृद्धि तथा व्यापार में उन्नति की कामना रखने वाले श्रद्धालु यज्ञ में शामिल हो सकते हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.