ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

दिल्ली प्रदूषण: दिवाली के बाद बिगड़ी दिल्ली की हवा, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुलाई समीक्षा बैठक

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को दिल्ली सचिवालय में पर्यावरण विभाग के अधिकारियों के साथ प्रदूषण समीक्षा बैठक बुलाई है। यह तब आया है जब दिल्ली-एनसीआर में कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) पिछले कई दिनों से ‘गंभीर’ या ‘गंभीर प्लस’ श्रेणी में था। इसके अतिरिक्त, क्षेत्र में दिवाली के बाद के उत्सवों ने क्षेत्र और इसके आसपास के स्थानों के निवासियों के लिए चिंता का विषय पैदा कर दिया है। समीक्षा बैठक के बारे में एएनआई से बात करते हुए, राय ने कहा, “समीक्षा बैठक में दिल्ली-एनसीआर में समग्र वायु गुणवत्ता स्थिति पर चर्चा शामिल होगी।

“पर्यावरण मंत्री ने कहा,
हम प्रदूषण से निपटने के लिए लागू किए गए विभिन्न प्रवर्तन कार्यों की स्थिति पर चर्चा करेंगे।” “पर्यावरण मंत्री ने कहा, “आज सोमवार को दोपहर 12 बजे एक बैठक बुलाई गई है, जिसमें हम वायु गुणवत्ता और प्रदूषण से संबंधित सभी स्थितियों पर चर्चा करेंगे।” लोगों द्वारा शहर भर में पटाखे फोड़कर दिवाली मनाने और हवा की गुणवत्ता खराब होने के एक दिन बाद सोमवार सुबह दिल्ली और उसके आसपास के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में धुंध की मोटी परत छा गई।दिल्ली के विभिन्न हिस्सों की तस्वीरों और वीडियो में सड़कों पर घनी धुंध दिखाई दे रही है, जिससे दृश्यता काफी कम हो गई है और कुछ सौ मीटर से आगे देखना मुश्किल हो गया है।

क्या सुप्रीम कोर्ट ने कहा था
आप सरकार के पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध और ‘दीया जलाओ, पटाखे नहीं’ अभियान के बावजूद, लोधी रोड, आरके पुरम, करोल बाग और पंजाबी बाग सहित दिल्ली के विभिन्न हिस्सों के दृश्यों में रविवार को रात के आकाश में आतिशबाजी दिखाई दी। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट किया, “पिछली रात लुटियंस दिल्ली में रात 2 बजे तक फुलझड़ियाँ, बम, रॉकेट और दीपावली पर इस्तेमाल होने वाले सभी पटाखों का जोरदार प्रदर्शन किया गया। क्या सुप्रीम कोर्ट ने कहा था? पटाखों पर प्रतिबंध लगाओ?”तृणमूल कांग्रेस के सांसद साकेत गोखले ने भी सोमवार को दिल्ली पुलिस को पत्र लिखकर दिवाली की रात पटाखे फोड़ने के खिलाफ दर्ज मामलों की जानकारी मांगी।

सरकार ने शहर में खराब हवा से निपटने के लिए
हाल ही में, दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली AAP सरकार ने पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया। प्रदूषण की स्थिति के मद्देनजर, सरकार ने शहर में खराब हवा से निपटने के लिए ‘कृत्रिम बारिश’ के विचार पर भी विचार किया, जब तक कि अचानक बारिश से बड़ी राहत नहीं मिली, जिससे प्रदूषण का स्तर कम हो गया। प्रदूषण से जुड़े पिछले आंकड़े बताते हैं कि अक्टूबर के आखिरी हफ्ते से ही राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता सबसे खराब स्थिति में है। शहर में पीएम 2.5 की सांद्रता विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निर्धारित सीमा से 20 गुना अधिक दर्ज की गई है, जिसके कारण शहर सरकार को सभी प्राथमिक कक्षाओं को बंद करने और ट्रकों के प्रवेश को प्रतिबंधित करने का आदेश देना पड़ा है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.