ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

दिल्‍ली-एनसीआर ही नहीं पंजाब से बंगाल तक फैला है जहरीला धुआं, NASA की सैटेलाइट ने दिखाई चौंकाने वाली तस्वीरें

नई दिल्ली: दिल्‍ली-एनसीआर इस वक्‍त गैस चैंबर बना हुआ है। दिल्ली-एनसीआर सहित आसपास के शहरों में प्रदूषण से स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। नासा (NASA) के वर्ल्डवाइड सैटेलाइट (Worldwide Satellite) से भी तस्वीरें भी डरावने वाली सामने आई हैं। इससे पता चल रहा है कि दिल्ली सहित आसपास के राज्यों पंजाब हरियाणा उत्तर प्रदेश और राजस्थान के ऊपर जहरीले धुएं को उजागर किया है। सैटेलाइट इमेज बहुत ही डरावने वाली है।

इस स्थिति के लिए किसानों द्वारा पराली जलाए जाने से लेकर वाहनों के प्रदूषण व फैक्ट्रियों से निकल रहे प्रदूषण को जिम्‍मेदार ठहराया जा रहा है। दिल्‍ली सहित पूरे एनसीआर में स्‍कूलों को अगले कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। दिल्‍ली में जल्‍द ही ऑड ईवन स्‍कीम के तहत यातायात को संचालित करने की तैयारी की जा रही है। इसी बीच नासा की तरफ से सेटेलाइट तस्‍वीर जारी कर यह जानकारी दी गई है कि केवल उत्‍तर भारत ही नहीं बल्कि बंगाल की खाड़ी तक यह प्रदूषण फैला हुआ है।

दिल्ली में बुधवार (8 नवंबर) को एक्यूआई 421 दर्ज किया गया, जो गंभीर श्रेणी को दर्शाता है। पड़ोसी गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक 382, ​​गुरुग्राम में 370, नोएडा में 348, ग्रेटर नोएडा में 474 और फरीदाबाद में 396 था।

कब मिलेगी प्रदूषण से निजात?

उत्‍तर भारत के लोगों को अगले कुछ दिनों में प्रदूषण से निजात मिल सकती है। दिल्ली एनसीआर में बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस के चलते सोमवार को हवा की दिशा दक्षिण-पूर्वी हो गई और मंगलवार को यह उत्तर-पश्चिमी और दक्षिण-पूर्वी के बीच बदल गई। जब हवाएं दक्षिण-पूर्वी दिशा में चलेंगी, तो पंजाब और हरियाणा में पराली की आग का उत्तर-पश्चिमी दिल्ली पर प्रभाव राष्ट्रीय राजधानी में मौजूदा प्रदूषण स्तर में नहीं बढ़ेगा।

AQI से वायु प्रदूषण का चलता है पता

वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) एक नंबर होता है जिसके जरिए हवा की गुणवत्ता को आंका जाता है। इससे वायु में मौजूद प्रदूषण के स्तर का भी पता लगाया जाता है। एक्यूआई की रीडिंग के आधार पर हवा की गुणवत्ता को छह कैटेगरी में बांटा गया है। शून्य से 50 के बीच AQI अच्छा, 51 और 100 संतोषजनक, 101 और 200 मध्यम, 201 और 300 खराब, 301 और 400 बहुत खराब, और 401 और 500 के बीच AQI को गंभीर माना जाता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.