ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार ने आज फिर बुलाई बैठक, कई मंत्री होंगे शामिल

राजधानी दिल्ली में वायु की गुणवत्ता में लगातार गिरावट जारी है। हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ने से सांस के मरीजों को सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली-एनसीआर में दिवाली से पहले स्थिति यह है कि कई दिनों से वातावरण में चारों चरफ धुंध की चादर छाई हुई है। राजधानी में प्रदूषण की गंभीर स्थिति को देखते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज गुरुवार को दिल्ली के सभी मंत्रियों की बैठक बुलाई है। यह बैठक दिल्ली सचिवालय में होगी। इसमें वित्त एवं राजस्व मंत्री आतिशी स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत समाज कल्याण मंत्री राजकुमार आनंद और खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन सहित कई मंत्री मौजूद रहेंगे।

ऑड-ईवन फार्मूला केंद्र ने खारिज किया

वायु प्रदूषण की खतरनाक स्थिति से जूझ रही दिल्ली में राज्य सरकार की ओर से प्रस्तावित सम-विषम (आड-इवन) फार्मूले को केंद्र ने खारिज कर दिया है। इसकी जगह कृत्रिम बारिश कराने जैसे दूसरे विकल्पों को आजमाने का सुझाव दिया है। इसके साथ ही राज्यों को वायु प्रदूषण के खिलाफ छिड़ी इस मुहिम में पुलिस को उतारने के निर्देश दिए हैं, ताकि पराली जलाने वाले लोगों सहित वायु प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के खिलाफ सख्ती से निपटा जा सके। वायु प्रदूषण के संकट से निपटने के लिए केंद्र ने यह निर्देश बुधवार को सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अगुआई में हुई उच्चस्तरीय बैठक में दिए। बैठक में वन एवं पर्यावरण मंत्रालय की सचिव लीना नंदन, कृषि, ऊर्जा और शहरी विकास मंत्रालय के सचिवों के अतिरिक्त पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश सहित सभी पड़ोसी राज्यों के मुख्य सचिव व डीजीपी, प्रदूषण बोर्ड से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

करीब तीन घंटे चली इस बैठक में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति से निपटने के फौरी और दीर्घकालिक उपायों पर भी लंबी चर्चा की गई। इस बीच सभी राज्यों ने अपने-अपने प्रस्ताव भी दिए। दिल्ली ने इस दौरान सम-विषम फार्मूले को लागू करने का प्रस्ताव रखा, जिसे कैबिनेट सचिव ने यह कहते हुए खारिज कर दिया कि यह उपयुक्त नहीं है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.