ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

क्या कुंवारी लड़कियां भी पहन सकती हैं बिछिया, जानें क्या कहते हैं शास्त्र

इंदौर। हिंदू धर्म में यह माना गया है कि हर विवाहित स्त्री को श्रृंगार जरूर करना चाहिए। स्त्री को अपने माथे पर बिंदी, पैर पर भी आभूषण पहनने चाहिए। इनको सोलह श्रृंगार कहा गया है। सोलह श्रृंगार में बिंदी, मेहंदी, चूड़ी, काजल, मंगलसूत्र, झुमके, मांग टीका, कमरबंद, बाजूबंद, पायल, बिछिया, अंगूठी आदि आभूषण आते हैं।

कई कुंवारी लड़कियां यह सोचती हैं कि वह अपने पैरों में बिछिया पहन सकती हैं कि नहीं, क्यों कि भारत में महिलाएं ही शादी के बाद बिछिया पहना करती हैं। अब ऐसे में ज्योतिषाचार्य पंडित अरविंद त्रिपाठी से विस्तार से समझिए कि कुंवारी लड़कियां बिछिया पहन सकती है?

बिछिया धारण करने का ज्योतिष महत्व

शास्त्रों में ऐसा माना गया है कि महिला की शादी होने के बाद सिंदूर, मंगलसूत्र और पैरों में बिछिया ही उसकी पहचान हैं। महिलाएं बिछिया पैर की दूसरी उंगली में पहनती हैं, जिससे वह आकर्षित लगें। बिछिया को पहनने से वह सुंदर भी लगती हैं और यह शुभ भी होता है, क्यों कि यह माता लक्ष्मी का प्रतीक है। दुर्गा पूजा के समय मां दुर्गा भी बिछिया पहनती हैं। हिंदू धर्म में कुंवारी कन्याओं का बिछिया पहनना शुभ नहीं माना जाता है, इसलिए वह नहीं पहनती हैं।

कुंवारी लड़कियां क्यों नहीं पहन सकती हैं बिछिया?

हिंदू धर्म में बिछिया को विवाहित महिला ही पहनती है, क्यों कि वह उसके सुहागिन होने की निशानी है। कुंवारी लड़कियां पैर की अंगुली में बिछिया नहीं पहनती हैं, क्यों किक इसे विवाह के बाद ही पहनना शुभ माना जाता है। फिर भी आपके घर में पहले से कुंवारी लड़कियां बिछिया पहनती आ रही हैं, तो आप परिवार के बुजुर्गों की सलाह पर पहन सकते हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.