ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

सामने आया ICC का खास नियम, बिना सेमीफाइनल खेले भारत पहुंच जाएगा फाइनल में

नई दिल्ली। आईसीसी विश्व कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में भारतीय टीम 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार है। भारत के लिए यह मैच काफी मायने रखता है, क्योंकि उसके पास 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मिली हार का बदला लेने का मौका है। हालांकि, इस बार अच्छी खबर यह है कि अगर किसी कारण सेमीफाइनल मुकाबला पूरा नहीं हो सका तो भारत सीधा फाइनल में पहुंच जाएगा। 

सामने आया ICC का खास नियम

दरअसल, आईसीसी नियम के मुताबिक, इस विश्व कप में किसी कारण सेमीफाइनल मैच का नतीजा नहीं निकलता है तो अंक तालिका में ऊपरी स्थान पर रहने वाली टीम सीधा फाइनल के लिए प्रवेश कर जाएगी। भारत ने अपने सभी 9 लीग मैच जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी, तो वहीं न्यूजीलैंड 5 मैच जीतकर जगह बनाई थी। 
दिया गया 120 मिनट एक्स्ट्रा टाइम

इसके अलावा आईसीसी ने कंफर्म किया है कि दोनों सेमीफाइनल मैच और फाइनल मैच के लिए एक-एक दिन का रिजर्व-डे रखा गया है। लिहाजा, अगर सेमीफाइनल और फाइनल मैच में बारिश होती है तो उस मैच को उसके अगले दिन पूरा किया जाएगा। सेमीफाइनल मैच का रिजर्व-डे 16 नवंबर को होगा। वहीं, 16 नवंबर को साउथ-अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले सेमीफाइनल मैच का रिजर्व-डे 17 नवंबर को होगा, जबकि 19 नवंबर को होने वाले फाइनल मैच का रिजर्व-डे 20 नवंबर रखा गया है। सेमीफाइनल्स और फाइनल्स के लिए 120 मिनट एक्स्ट्रा टाइम भी दिया गया है।

बता दें कि 2019 वर्ल्ड कप में भारत का सेमीफाइनल मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ ही खेला गया था। उस मैच में भी बारिश बाधा बनी थी, जिसके बाद उस मैच को रिज़र्व-डे के दिन पूरा किया गया था, जिसमें भारत को हार का सामना करना पड़ा था। इस बार रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने लीग स्टेज के सभी मैचों में जीत हासिल की है। दूसरी ओर न्यूज़ीलैंड ने शुरुआत में तो अच्छा क्रिकेट खेला था, लेकिन उसके बाद लगातार 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.