ब्रेकिंग
पाकिस्तान में जारी रहेगा इमरान के समर्थन में प्रदर्शन, सीएम गंडापुर हैं लापता करवा चौथ पर चेहरा करेगा ग्लो, आज से ही अपना लें ये टिप्स भोपाल में अवैध कॉलोनियों के खिलाफ मुहिम जारी, महावीर विहार में नियम विरुद्ध निर्माणों पर चला बुलडोजर रेल मंत्री से सिंधिया बोले ग्वालियर से कोटा तक बुलेट ट्रेन की रफ्तार में लाइन पहुंचाएं स्कूटी सवार युवक को डंपर ने रौंदा, धड़ से अलग हुआ सिर, आक्रोशित लोगों ने किया थाने का घेराव 25 किमी पैदल चलकर जवानों ने अबूझमाड़ में 31 नक्सलियों को मारा, 16 पर था 1.30 करोड़ का इनाम आज से ग्वालियर में क्रिकेट राज, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का 14 साल का वनवास खत्म मध्य प्रदेश के पूर्व डीजीपी बोले- दुष्कर्मियों को बीच चौराहे पर गोली मार देनी चाहिए भोपाल में ड्रग्स फैक्ट्री का पर्दाफाश, 1800 करोड़ रुपये का माल बरामद, दो गिरफ्तार इंदौर में साइंटिस्ट से ठगे गए 71 लाख रुपये 14 बैंक अकाउंट में हुए ट्रांसफर

इन 5 चीजों से करें अपने दिन की शुरूआत, पूरा दिन नहीं होगी थकान! एक्सपर्ट से जानिए

Morning Healthy Food: कहते हैं कि सुबह ठीक तरह से ब्रेकपास्ट किया हो तो पूरा दिन शरीर एक्टिव रहता है. आप काम करते समय भी एनर्जेटिक फील करते हैं. लेकिन अगर आप नाश्ता सही तरीके से नहीं करते तो सारा दिन आलस और थकान महसूस होती रहती है. आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में तो लोग अपनी डाइट पर ध्यान ही नहीं दे पाते हैं. लोग इंस्टेंट फूड पर ज्यादा निर्भर हो गए हैं.

सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल कहती हैं कि ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप कॉफी या चाय से करते हैं. लेकिन इसे दिन की हेल्दी शुरूआत नहीं कहा जाएगा. पूरा दिन एनर्जेटिक और पावरफुल रहने के लिए आपको विटामिन, मिनरल्स और फाइबर समेत तमाम न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि अपने दिन की शुरूआत किन चीजों से करनी चाहिए.

आंवला जूस

सुबह उठने के बाद आप आंवला जूस पिएं. इसमें विटामिन सी भरपूर पाया जाता है. इसे पीने से टॉक्सिंस भी शरीर से बाहर निकलते हैं और इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है. मजबूत इम्यून सिस्टम बॉडी की बीमारियों से लड़ने में मदद करेगा.

एलोवेरा जूस

एलोवेरा का इस्तेमाल सदियों से हमारे घरों में होता आया है. अमूमन सबके घरों में एलोवेरा का पौधा होता ही है. इसका जूस पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और डाइजेशन भी ठीक रहता है.

खाएं पपीता

पपीते में विटामिन ए, फाइबर और डाइजेस्टिव एंजाइम पाया जाता है. रोज सुबह-सवेरे पपीता खाने से गट हेल्थ अच्छी रहती है. इसे खाने से आपका पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा.

खाएं ये ड्राई फ्रूट्स

सुबह आप बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स को खाएं. प्रोटीन और हेल्दी फैट का मिक्सचर ये ड्राई फ्रूट्स हेल्थ के लिए काफी अच्छे हैं. इससे दिमाग तो एक्टिव रहता ही है बल्कि पूरा दिन शरीर में एनर्जी बनी रहती है.

सब्जा सीड्स के साथ नारियल पानी

गर्मियों में कोकोनट वॉटर किसी अमृत से कम नहीं है. इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो शरीर को हाइड्रेट रखते हैं. इसमें आप सब्जा सीड्स मिलाकर पी सकते हैं. ऐसा करने से आपको फाइबर के साथ-साथ हेल्दी फैट्स भी मिलेंगे.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.