ब्रेकिंग
जम्मू-कश्मीर को पहला हिंदू मुख्यमंत्री देने की तैयारी, इस फॉर्मूले से बनेगी BJP सरकार? पूनम से मेरा संबंध नहीं था… अमेठी के दलित परिवार को गोलियों से भूनने वाले चंदन ने खोला मुंह, बच्चों ... बॉयफ्रेंड को पेड़ से बांधा, फिर बारी-बारी 21 साल की लड़की से किया रेप, पुलिस कर रही रेपिस्ट की तलाश बंद रहेगी Metro!, Yellow Line को लेकर डीएमआरसी ने जारी की एडवाइजरी राहुल गांधी की बढ़ी मुश्किलें, Veer Savarkar को लेकर विवादित बयान में पुणे कोर्ट ने भेजा समन कांग्रेस युवाओं को ड्रग्स की अंधेरी दुनिया में ले जाना चाहती है… अमित शाह का बड़ा हमला समुद्री डकैती की घटनाएं फिर बढ़ा सकती हैं दुनिया की टेंशन, इटली की नेवी का दावा, वजह भी बताई हिमाचल: टॉयलेट सीट पर टैक्स नहीं ले रही सरकार, CM सुक्खू ने कहा- ‘झूठ परोसती है BJP’ महाराष्ट्र में अजित पवार को झटका! विधायक बबनराव शिंदे ने की बगावत, शरद पवार की पार्टी में होंगे शामि... हरियाणा के युवा बीजेपी को सबक सिखाएंगे… वोटिंग से एक दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का ...

आज से 2 दिन के कश्मीर दौरे पर पीएम मोदी, कल श्रीनगर में करेंगे योगा, 1800 करोड़ से ज्यादा की देंगे सौगात

तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की जिम्मेदारी संभालने के बाद पीएम मोदी आज यानी गुरुवार को पहली बार जम्मू- कश्मीर का दौरा करेंगे. पीएम मोदी 2 दिन के दौरे पर जम्मू-कश्मीर पहुंचेंगे. जहां वो कल यानी 21 जून को योग दिवस के अवसर पर समारोह में शामिल होंगे.

पीएम मोदी अपने इस दौरे के दौरान 84 परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. 1800 करोड़ से ज्यादा की सौगात देंगे. पीएम मोदी के जम्मू-कश्मीर में दौरे के मद्देनजर घाटी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर में योग दिवस में शामिल होने के साथ कई कार्यक्रम में शामिल होंगे. साथ ही पीएम कई परियोजनाओं को घाटी में हरी झंडी भी दिखाएंगे.

कई कार्यक्रम में होंगे शामिल

पहले पीएम मोदी 20 जून की शाम 6 बजे श्रीनगर में ‘एम्पावरिंग यूथ, ट्रांसफॉर्मिंग जे एंड के’ (Empowering Youth, Transforming J&K) कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. जिसका मकसद युवाओं को तरक्की का रास्ता दिखाना है. इस कार्यक्रम के दौरान लोगों कई अलग-अलग चीजों के स्टाल लगाएगें और पीएम मोदी इन स्टालों का निरीक्षण करेंगे और घाटी के उन युवाओं के साथ बातचीत करेंगे जिन्होंने तरक्की हासिल की और बाकी लोगों के लिए प्ररेणा बने.

1800 करोड़ का प्रोग्राम लॉन्च

पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर में कृषि को बढ़ावा देने के लिए 1800 करोड़ की लागत के साथ कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार परियोजना (जेकेसीआईपी) ( Competitiveness Improvement in Agriculture and Allied Sectors Project (JKCIP) लॉन्च करेंगे. यह परियोजना जम्मू-कश्मीर के 20 जिलों के 90 ब्लॉकों में लागू की जाएगी और 15 लाख लाभार्थियों को कवर करते हुए 3 लाख घरों तक परियोजना पहुंच जाएगी. साथ ही पीएम मोदी सरकारी नौकरी में नियुक्त हुए 2000 से ज्यादा लोगों को नियुक्ति पत्र भी देंगे.

पीएम 84 प्रमुख विकासात्मक परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन में सड़क, जल आपूर्ति योजनाओं और उच्च शिक्षा से संबंधित परियोजनाएं शामिल है. साथ ही पीएम मोदी चेनानी-पटनीटॉप-नाशरी खंड के सुधार और विकास की आधारशिला रखेंगे. इसी के साथ 6 सरकारी डिग्री कॉलेज के निर्माण की आधारशिला रखेंगे.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में होंगे शामिल

पीएम मोदी 21 जून को सुबह 6:30 बजे श्रीनगर के एसकेआईसीसी में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे. पीएम इस मौके पर सभा को संबोधित भी करेंगे. इस दौरान अच्छी सेहत और योग के फायदों पर वो रोशनी डालेंगे. साल 2015 से पीएम मोदी ने देश में योगा के महत्व को अधिक बढ़ाया है. साल 2023 में पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय, न्यूयॉर्क में योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुए थे.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.