ब्रेकिंग
जम्मू-कश्मीर को पहला हिंदू मुख्यमंत्री देने की तैयारी, इस फॉर्मूले से बनेगी BJP सरकार? पूनम से मेरा संबंध नहीं था… अमेठी के दलित परिवार को गोलियों से भूनने वाले चंदन ने खोला मुंह, बच्चों ... बॉयफ्रेंड को पेड़ से बांधा, फिर बारी-बारी 21 साल की लड़की से किया रेप, पुलिस कर रही रेपिस्ट की तलाश बंद रहेगी Metro!, Yellow Line को लेकर डीएमआरसी ने जारी की एडवाइजरी राहुल गांधी की बढ़ी मुश्किलें, Veer Savarkar को लेकर विवादित बयान में पुणे कोर्ट ने भेजा समन कांग्रेस युवाओं को ड्रग्स की अंधेरी दुनिया में ले जाना चाहती है… अमित शाह का बड़ा हमला समुद्री डकैती की घटनाएं फिर बढ़ा सकती हैं दुनिया की टेंशन, इटली की नेवी का दावा, वजह भी बताई हिमाचल: टॉयलेट सीट पर टैक्स नहीं ले रही सरकार, CM सुक्खू ने कहा- ‘झूठ परोसती है BJP’ महाराष्ट्र में अजित पवार को झटका! विधायक बबनराव शिंदे ने की बगावत, शरद पवार की पार्टी में होंगे शामि... हरियाणा के युवा बीजेपी को सबक सिखाएंगे… वोटिंग से एक दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का ...

ईएसबी पांच माह में कराएगा आठ प्रतियोगी परीक्षाएं, सुरक्षा व्यवस्था होगी तगड़ी

भोपाल। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में खेल, गायन व वादन के लिए प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षक पद पर अगस्त में चयन परीक्षा होगी। इसमें वे अभ्यर्थी शामिल होंगे, जो शिक्षक पात्रता परीक्षा में चयनित हुए हैं। इस साल के अंत तक इनकी भर्ती प्रक्रिया भी पूरी कर ली जाएगी।

महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की भर्ती भी की जाएगी। मप्र कर्मचारी चयन मंडल (ईएसबी) जुलाई से नवंबर तक सात प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित करने जा रहा है। इसमें तीन प्रवेश परीक्षाएं, एक चयन परीक्षा और चार भर्ती परीक्षाएं शामिल हैं।

इसमें महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रशिक्षण केंद्रों में प्रशिक्षण के लिए प्रवेश परीक्षा,प्री-नर्सिंग सिलेक्शन टेस्ट, समूह-3 उपयंत्री एवं अन्य पदों पर भर्ती परीक्षा, प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा, समूह-1 उपसमूह-3 मेडिकल सोशल वर्कर सहित समूह-2 उपसमूह-4 सहायक संपरीक्षक सहित अन्य पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित होगी।

ईएसबी के अध्यक्ष संजय बंदोपाध्याय ने बताया कि इस बार सभी परीक्षा को लेकर ईएसबी ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी में है। भर्ती परीक्षाओं की निगरानी के लिए दो एजेंसियां नियुक्त की जा रही है। एक एजेंसी आनलाइन परीक्षा कराएगी तो दूसरी परीक्षा कराने वाली एजेंसी पर निगरानी रखेगी। यह एजेंसी हाइटेक सीसीटीवी सर्विलांस कंट्रोल रूम तैयार करेगी।यहां से परीक्षा केंद्रों की लाइप मानीटरिंग हो सकेगी।

एनिमल हस्बेंडरी एंड डेयरी टेक्नोलाजी डिप्लोम एंट्रेस टेस्ट 27 जून को होगा

ईएसबी की ओर से एनिमल हस्बेंडरी एंड डेयरी टेक्नोलाजी डिप्लोमा एंट्रेस टेस्ट 27 जून को आयोजित की जाएगी। इसके लिए प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए गए हैं।अभ्यर्थी प्रवेश पत्र वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद दिसंबर व जनवरी तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी की गई थी। जिसके कारण एक सेमेस्टर की देरी हुई थी।

इन परीक्षाओं के लिए संभावित तारीख

एनिमल हसबेंडरी एंड डेयरी टेक्नोलाजी डिप्लोमा एंट्रेंस टेस्ट- 27 जून

महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के लिए प्रवेश परीक्षा -जुलाई

प्री-नर्सिंग सिलेक्शन टेस्ट -जुलाई

समूह-3 उपयंत्री एवं अन्य समकक्ष के लिए प्रवेश परीक्षा -अगस्त

प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा (खेल, गायन व वादन) -अगस्त

समूह-1 उपसमूह-3 मेडिकल सोशल वर्क एवं अन्य समकक्ष पदों के लिए भर्ती परीक्षा-अक्टूबर

समूह-2 उपसमूह-3 स्वच्छता निरीक्षक व अन्य समकक्ष पदों के लिए भर्ती परीक्षा-नवंबर

समूह-2 उपसूमह-4 सहायक संपरीक्षक सहित अन्य समकक्ष पद पर भर्ती परीक्षा-नवंबर

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.