ब्रेकिंग
भगवान को याद किया और लगा दी वाटरफॉल में छलांग, सेना के रिटायर्ड जवान के कूदने का Video अब ‘दंड’ नहीं लोगों को ‘न्याय’ मिलेगा, 3 नए आपराधिक कानून लागू होने पर बोले अमित शाह गुजरात को एक और बड़ा सम्मान, CM ऑफिस को मिला ISO 9001:2015 सर्टिफिकेट सैकड़ों कर्मचारियों के लिए संकटमोचक बने रतन टाटा, कंपनी ने कर दिया था टर्मिनेट अलीराजपुर में बुराड़ी जैसा कांड, फंदे पर लटके मिले एक ही परिवार के 5 लोग ससुर का 12 साल से चल रहा था अफेयर, भनक लगते ही दामाद ने सिखाया ऐसा सबक, उम्र भर रखेगा याद क्या अग्निवीर को नहीं दिया जाता शहीद का दर्जा? राहुल गांधी के सवाल का राजनाथ ने ये दिया जवाब ‘मेरी आंखों में देखें…’, पाकिस्तानी संसद में दिखा रोमांटिक माहौल, महिला सांसद की बात सुन शरमा गए स्प... मेधा पाटकर को मानहानि मामले में 5 माह की सजा, 10 लाख का जुर्माना आप PM से झुककर हाथ मिलाते हैं… राहुल के सवाल पर स्पीकर ने समझाया संस्कार

बारिश के मौसम में झड़ रहे हैं बाल, तो इस तरह करें उनकी केयर

बाल हमारी खूबसूरती में चार-चांद लगाते हैं. लेकिन जब भी मौसम में बदलाव होता है इसका असर हमारी सेहत के साथ ही स्किन और बालों पर भी पड़ता है. जैसे कि पिछले दो दिनों से दिल्ली में बारिश हो रही है. मौसम में आई नमी के कारण हमारे बालों बहुत रुखे हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं. इसलिए इस मौसम में उनकी केयर करना बेहद जरूरी है. अगर आप भी चाहते हैं कि बारिश के मौसम में आपको बाल सॉफ्ट और शाइनी बने रहें तो आपको इस मौसम में अपने बालों की केयर करने के लिए इन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

ज्यादा धोने से बचें

बरसात के मौसम में बालों को बार-बार धोने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से स्कैल्प पर नमी हो जाती है. जिसकी वजह से आपके बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं. साथ ही इसी कारण बाल झड़ने जैसे समस्या भी बढ़ सकती है.

बारिश में भीगने के बाद शैंपू

अगर आप बारिश में भीग गए हैं तो घर पहुंचने के बाद बालों को शैंपू से धोएं. क्योंकि बारिश के पानी के कारण बाल झड़ने साथ ही सिर में खुजली होने जैसी परेशानी हो सकती है.

हेयर मसाज जरूर करें

बालों को मजबूत बनाने के लिए हेयर मसाज करना बेहद जरूरी है. इसलिए बालों में शैंपू करने से 40 से 30 मिनट पहले आप किसी भी हेयर ऑयल से बालों की अच्छे से मसाज करें.

हेयर मास्क और कंडीशनर

अगर आपके बाल ज्यादा ड्राई और डल हो गए हैं तो हेयर मास्क जरूर लगाएं. आप किचन में मौजूद नेचुरल चीजों से भी इसे बना सकते हैं. साथ ही बाजार में आपको बालों के मुताबिक बहुत से हेयर मास्क मिल जाएंगे. इसी के साथ शैंपू करने के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं.

घरेलू नुस्खे

मानसून में हफ्ते में एक बार बाल धोने से पहले 5 मिनट के लिए स्कैल्प पर ताजा एलोवेरा जेल भी आप लगा सकते हैं. इससे ड्रेंडफ से राहत पाने, बालों का झड़ना कम करने और बालों को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

गीले बालों में बाहर न जाएं

गीले बालों में बाहर निकलने से बचें. इससे नमी, धूल और प्रदूषण बालों को बुरी तरह से प्रभावित कर सकते हैं और बाल झड़ने का कारण बन सकते हैं. मानसून में बालों को हर समय बांधकर नहीं रखना चाहिए. क्योंकि बालों और स्कैल्प पर पसीना की समस्याओं का कारण बन सकता है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.