ब्रेकिंग
ससुराल लौटने से पत्नी का इनकार, पति ने मासूम बेटे पर निकाला गुस्सा, जमीन पर पटक कर मार डाला बीजेपी जैसे अयोध्या में हारी, वैसे ही गुजरात में हारने वाली है, अहमदाबाद में बोले राहुल गांधी 48 घंटे के अंदर टीम इंडिया से बाहर होने वाले खिलाड़ी का बड़ा बयान, डेब्यू करने का सपना टूटा बिना परमिशन कोई भी Switch Off नहीं कर पाएगा आपका फोन, ऐसे एक्टिवेट करें पासवर्ड खुशी से उछल पड़ेंगे Jio यूजर्स, इन 2 प्लान्स में फ्री मिल रहा 20GB डेटा सुहागिनों के लिए मंगला गौरी व्रत क्यों होता है खास? जानें कब से होगा शुरू रिफॉर्मिस्ट मसूद पेजेशकियान होंगे ईरान के नए राष्ट्रपति, कट्टरपंथी जलीली का नहीं चला सिक्का पीरियड्स होने पर छोटी छोटी बात पर रोने क्यों लग जाती हैं लड़कियां? 10 एपिसोड, 10 घंटे की मिर्जापुर की वो 5 खामियां जो इसे बाकी दोनों सीजन से बोरिंग बनाती हैं यासीन भटकल के गांव गया, लेना चाहता था एनकाउंटर का बदला; गिरफ्तार आतंकी फैजान को लेकर बड़ा खुलासा

NEET विवाद: बिहार और गुजरात में गिरफ्तार आरोपियों से CBI करेगी पूछताछ, इस रिपोर्ट का है इंतजार

नीट पेपर लीक मामले को लेकर देशभर में छात्रों का प्रदर्शन जारी है. इस मामले को लेकर जमकर बवाल काटा जा रहा है. छात्रों के साथ ही कई संगठन और राजनीतिक दल भी परीक्षा में हुई धांधली के खिलाफ आवाज बुलंद कर रहे हैं. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को इसकी जांच का जिम्मा सौंप दिया गया है. जिसके लिए सीबीआई टीम सोमवार 24 जून को बिहार पहुंची.

इस बीच पुलिस सूत्रों से मिली अहम जानकारी के मुताबिक सीबीआई बिहार पुलिस और गुजरात पुलिस द्वारा गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ करेगी. बताया जा रहा है कि एक-एक कर सभी आरोपियों को रिमांड पर लेगी और उनसे पेपर लीक को लेकर पूछताछ करेगी. वहीं एचआरडी मंत्रालय ने सीबीआई से कहा है की अगर लोक सेवकों की किसी भी तरह की भूमिका नजर आती है तो उसकी पूरी तरह से जांच करे.

फोरेंसिक रिपोर्ट के इंतजार में CBI

फिलहाल सीबीआई आरोपियों के पास से जब्त किए गए मोबाइल फोन और परीक्षा/प्रश्न पत्रों की फोरेंसिक रिपोर्ट आने का इंतजार कर रही है. रिपोर्ट आने के बाद सीबीआई उसका अध्ययन करेगी. सीबीआई को संदेह है कि नीट लीक अधिक स्थानीयकृत हो सकता है क्योंकि पेपर करीबी समूह के बीच वितरित किया गया था.

अब तक 25 लोग हो चुके गिरफ्तार

नीट पेपर लीक मामले में अब तक 25 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. इसमें बिहार और झारखंड से 18, महाराष्ट्र से 2 और गुजरात से 5 गिरफ्तारियां हुई हैं. इसके तार कई दूसरे राज्यों से भी जुड़ते नजर आ रहे हैं. सीबीआई ने शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर नीट एग्जाम पेपर लीक मामले को लेकर IPC की धारा 420, 406 और 120B के तहत FIR दर्ज की है.

बिहार, गुजरात में CBI की टीम

बिहार के साथ ही सीबीआई की दूसरी टीम ने गुजरात के गोधरा में मामले की जांच करने पहुंची है. सोमवार को टीम पटना के शास्त्रीनगर थाने पहुंची. इसके बाद पुलि के साथ आर्थिक अपराध इकाई यानी EOU के ऑफिस पहुंची जहां उसने EOU से मामले की सारी जानकारी ली. परीक्षा के पेपर तैयार करने, उसकी छपाई और अलग अलग जगहों पर भेजने के साथ ही परीक्षा केंद्र और डिस्ट्रीब्यूशन की प्रक्रिया के बीच हुई धांधली का पता लगाना सीबीआई का मुख्य उद्देश्य है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.