ब्रेकिंग
पटना, हजारीबाग, गोधरा और लातूर… NEET पेपर लीक के बन रहे नए लैंडमार्क कहीं गवाही न दे दें… युवक को चाकू मार रहे बदमाशों ने दो बच्चों को नदी में फेंका; मौत वाह दीदी वाह! सिग्नल पर बाइक रोकने के लिए अपनाया ऐसा तरीका, देख लोगों ने पीट लिया माथा मिठाई लेने गए पति-पत्नी, चोरों ने बच्चों समेत उड़ा ली कार; ऐसे पकड़े गए बदमाश IND VS SA: बारबाडोस में फाइनल के दौरान कितनी बारिश होगी? जानिए हर घंटे का हाल जबलपुर, दिल्ली और अब राजकोट…तीन दिन में 3 एयरपोर्ट हादसों ने खोली ‘विकास’ की पोल राधारानी पर बिगड़े बोल, प्रेमानंद महाराज का गुस्सा और संतों की महापंचायत…प्रदीप मिश्रा के बरसाने में... ब्लॉग मैनेजमेंट से JDU के कार्यकारी अध्यक्ष तक… नीतीश कुमार के लेफ्टिनेंट संजय झा कौन हैं? झारखंड में क्या जल्द होंगे विधानसभा चुनाव? जेल से रिहा होने के बाद हेमंत सोरेन का बड़ा बयान दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को बड़ा झटका, कोर्ट ने 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा

भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को राहत देने के लिए पंडितों का अनूठा काम, कहा- इंद्र देव होते है खुश

राजस्थान : आज देश में कई हिस्सों में लोग भीषण गर्मी और हीटवेव से तो कहीं भारी बारिश और तेज हवाओं से परेशान है। राजस्थान में गर्मी अपने चरम सीमा पर है। यहां प्रचंड गर्मी ने जीव-जंतु, पशु-पक्षी सभी का जीना बेहाल कर रखा है लोग त्राही-त्राही कर रहे हैं। वहीं अगर हम राजस्थान के दूसरे क्षेत्र की बात करें जैसे उदयपुर जहां एक दिन पहले तेज बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया। लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली गई। आज भी आसमान में छाए काले बादल बारिश का संकेत दे रहे हैं।

अच्छी बारिश के लिए विशेष अनुष्ठान किया
दूसरी ओर राजस्थान का ही क्षेत्र डूंगरपुर जहां अभी भी लोग भीषण गर्मी का सामना कर रहे है। यहां के लोगों को गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे है। ऐसे में पंडितों ने गर्मी से राहत दिलाने और अच्छी बारिश के लिए विशेष अनुष्ठान किया। यहां पिछली साल भी मानसून ने बेरुखी बरती थी, जिसका असर खेती किसानी पर भी पड़ा था। यहां के पंडितो ने गर्मी से राहत पाने का एक अलग ही रास्ता अपनाया है पंडितो ने नया महादेव मंदिर में आचार्य और यजमान ने पर्जन्य यज्ञ किया। उन्होंने पानी से भरे भगोने में बैठकर आहुतियां दी।

पर्जन्य यज्ञ करने के 72 घंटों में बारिश आ जाती है
अच्छाई ऋषि देव ने बताया कि वेदपीठ ब्राम्हणों की तरफ से भगवान इंद्रदेव को रिझाने के लिए शष्ट्रोम्मे पूजा और पर्जन्य यज्ञ का उल्लेख है। विशेष अनुष्ठान के दौरान पंचदेव और इंद्रदेव का आव्हान कर आहुतियां दी जाती हैं। साथ ही ऐसा माना जाता है कि पर्जन्य यज्ञ करने के 72 घंटों में आसमान से बारिश आ जाती है। आपको बता दें कि मौसम विभाग ने उदयपुर संभाग के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। यह भरी बारिश की चेतावनी है। अच्छी बारिश के लिए लोगों की तरफ से रूठे इंद्रदेव को मनाने का सिलसिला जारी है। पंडितों ने उम्मीद जताई कि यहां के लोगों को जल्द ही भीषण गर्मी से राहत मिलेगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.