ब्रेकिंग
मुख्तार ने कराई अपराध की दुनिया में एंट्री, फिर शहाबुद्दीन की मर्डर मशीन बना चवन्नी गजब! विकास के लिए आया पैसा ‘गायब’, महिला ग्राम प्रधान ने कहा- पता नहीं कहां गया आग में घी डालना बंद करें… मणिपुर हिंसा पर पहली बार बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजेपी सांसद कंगना रनौत को थप्पड़ मारने वाली CISF कांस्टेबल पर एक और एक्शन, बेंगलुरु ट्रांसफर हाथरस हादसे पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने जताया दुख, PM को भेजा शोक संदेश ‘बाबा’ बन ऐसे चलता है सत्संग का कारोबार, कमाई भी होती है अपरंपार बिहार में एक और पुल नदी में समाया, इस बार सारण में हुआ हादसा; गंडक नदी में गिरा ब्रिज दिल्ली-NCR में दिन में छाया अंधेरा, अगले 24 घंटे अहम; तेज बारिश का अलर्ट नर्सिंग घोटाले के विरुद्ध युवा कांग्रेस का सत्याग्रह खत्म, उमंग सिंघार बोले- सीएम को स्वच्छ छवि बरकर... कार पलटने से घायल किशोर ने अस्पताल में तोड़ा दम, अज्ञात वाहन की टक्कर से युवक की मौत

वेट लॉस के लिए पी रहे हैं एप्पल साइडर विनेगर? फायदे के साथ जान लें नुकसान

मोटापा कई बीमारियों की वजह बनता है और आज के वक्त में बिगड़े हुए लाइफस्टाइल की वजह से दुनियाभर में बच्चों से लेकर बड़ों तक बड़ी संख्या में लोग इससे जूझ रहे हैं. वजन घटाने के लिए लोग कई तरह के ट्रिक्स को भी फॉलो करते नजर आते हैं ताकि तेजी से वजन घट सके. इन्हीं रेमेडी में से एक है एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करना. वेट लॉस के लिए एप्पल साइडर विनेगर को एक सीमित मात्रा में पीना फायदेमंद हो सकता है. हालांकि कई बार फायदे के साथ इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं.

तेजी से वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी होता है कैलोरी पर कंट्रोल करना. वहीं कुछ ऐसी ड्रिंक्स होती हैं जो भूख को रोकने का काम करती हैं, जिससे वेट लॉस में हेल्प मिलती है. फिलहाल लोग जल्दी वजन घटाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का सेवन भी करते हैं. तो चलिए जान लेते हैं इसके फायदे के साथ ही नुकसान क्या हैं.

कैसे करना चाहिए एप्पल साइडर विनेगर का सेवन

वजन घटाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल सलाद में ड्रेसिंग की तरह किया जा सकता है, इसके अलावा गर्म पानी में आधा चम्मच विनेगर सुबह को खाली पेट लिया जा सकता है, हालांकि ज्यादा सेवन से नुकसान हो सकता है.

एप्पल साइडर विनेगर के क्या होते हैं फायदे

एप्पल साइडर विनेगर के सेवन से वेट लॉस के अलावा ब्लड शुगर कंट्रोल, पाचन सुधार, बैक्टीरिया से बचाव, टॉक्सिन को बाहर निकालना, स्किन और बालों को हेल्दी बनाना जैसे फायदे होते हैं. फिलहाल जान लेते हैं कि क्या हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स.

क्या हो सकते हैं नुकसान?

  • एप्पल साइडर विनेगर के लगातार सेवन से दांतों के इनेमल यानी ऊपरी परत को नुकसान हो सकता है, जिससे सेंसटिविटी की समस्या बढ़ सकती है.
  • एप्पल साइडर विनेगर की मात्रा का ध्यान न रखा जाए या फिर लगातार सेवन किया जाए तो एसिडिटी की समस्या हो सकती है.
  • एप्पल साइडर विनेगर के सेवन से गले में जलन हो सकती है, क्योंकि इसमें एसिटिक एसिड होता है.
  • जो लोग किसी भी तरह की मेडिसिन का सेवन कर रहे हो उन्हें एप्पल साइडर विनेगर को पीने से बचना चाहिए, नहीं तो रिएक्शन होने से नुकसान हो सकता है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.