ब्रेकिंग
मुख्तार ने कराई अपराध की दुनिया में एंट्री, फिर शहाबुद्दीन की मर्डर मशीन बना चवन्नी गजब! विकास के लिए आया पैसा ‘गायब’, महिला ग्राम प्रधान ने कहा- पता नहीं कहां गया आग में घी डालना बंद करें… मणिपुर हिंसा पर पहली बार बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजेपी सांसद कंगना रनौत को थप्पड़ मारने वाली CISF कांस्टेबल पर एक और एक्शन, बेंगलुरु ट्रांसफर हाथरस हादसे पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने जताया दुख, PM को भेजा शोक संदेश ‘बाबा’ बन ऐसे चलता है सत्संग का कारोबार, कमाई भी होती है अपरंपार बिहार में एक और पुल नदी में समाया, इस बार सारण में हुआ हादसा; गंडक नदी में गिरा ब्रिज दिल्ली-NCR में दिन में छाया अंधेरा, अगले 24 घंटे अहम; तेज बारिश का अलर्ट नर्सिंग घोटाले के विरुद्ध युवा कांग्रेस का सत्याग्रह खत्म, उमंग सिंघार बोले- सीएम को स्वच्छ छवि बरकर... कार पलटने से घायल किशोर ने अस्पताल में तोड़ा दम, अज्ञात वाहन की टक्कर से युवक की मौत

इस साल सावन में 4 नहीं 5 सोमवार पड़ेंगे, जानें जुलाई में कब से होगी इस माह की शुरुआत

हिंदू धर्म में सावन मास का विशेष महत्व माना गया है, क्योंकि इस पूरे महीने भगवान शिव की पूजा-उपासना की जाती है. सावन ही भगवान शिव का सबसे प्रिय महीना माना जाता है. इस पूरे माह के दौरान भगवान शिव का जलाभिषेक करने से लेकर कावड़ यात्रा निकाली जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन मास के दौरान भगवान शिव की पूजा करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं और हर तरह के दुखों से छुटकारा मिल जाता है. भोलेनाथ की असीम कृपा पाने और उन्हें प्रसन्न करने के लिए सावन का महीना सबसे श्रेष्ठ माना गया है.

कब से शुरू होगा सावन का महीना 2024?

हिंदू पंचांग के अनुसार 21 जुलाई को आषाढ़ पूर्णिमा पड़ रही है और इसके अगले दिन यानी 22 जुलाई को श्रावण माह शुरू हो जाएगा. भगवान शिव का सबसे प्रिय महीना सावन इस साल 22 जुलाई 2024 से शुरू होने वाला है और यह सावन माह 19 अगस्त 2024 को रक्षाबंधन पर समाप्त होगा.

इस बार 5 सोमवार का बन रहा संयोग

इस बार सावन का महीना बेहद खास और अलौकिक होने वाला है. इस सावन हम भक्तों की हर कामना भोलेनाथ तुरंत करेंगे पूरा. इस साल सावन माह के कृष्ण पक्ष में दो सोमवार और शुक्ल पक्ष में तीन सोमवार पड़ेंगे, जो कि भक्तों के लिए बहुत ही लाभकारी होगा.

  • सावन का पहला सोमवार 22 जुलाई 2024 होगा.
  • सावन का दूसरा सोमवार 29 जुलाई 2024 होगा.
  • सावन का तीसरा सोमवार 5 अगस्त 2024 होगा.
  • सावन का चौथा सोमवार 12 अगस्त 2024 होगा.
  • सावन का पांचवा और आखिरी सोमवार 19 अगस्त 2024 को होगा.

ये सभी सोमवार सावन मास में पड़ने से भक्तों भोलेनाथ की असीम कृपा भी बनी रहने वाली है.

खास है इस बार का सावन

इस बार सावन का महीना बेहद खास होने वाला है. इस सावन माह के अंदर भगवान भोलेनाथ के कई व्रत और धार्मिक पर्व भी पड़ रहे हैं जिस कारण यह बहुत ही शुभफलदायक होने वाला है. हिंदू धर्म के लोग भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए रुद्राभिषेक, जलाभिषेक और सोमवार का व्रत करते हैं और भोलेनाथ की विशेष पूजा अर्चना करते हैं, जिससे भगवान भोलेनाथ की कृपा उन पर हमेशा बनी रहती है.

इसी बीच सावम माह में मंगला गौरी का व्रत भी रखा जाएगा जो व्रत हर मंगलवार को 23 जुलाई 30 जुलाई और 6 अगस्त और 13 अगस्त तक चलेगा. इस बार सावन शिवरात्रि व्रत भी 2 अगस्त 2024 दिन शुक्रवार को रखा जाएगा जो अगले दिन 3 अगस्त 2024 को समाप्त हो जाएगा. इसके साथ ही 19 अगस्त दिन सोमवार सावन के समापन के दिन ही भाई बहन का पवित्र पर्व रक्षाबंधन भी मनाया जाएगा.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.