ब्रेकिंग
केंद्रीय मंत्री रवनीत बिट्टू की बढ़ी मुश्किल, राहुल गांधी के खिलाफ बयान देने पर बेंगलुरु में FIR दर्... PM मोदी का महाराष्ट्र दौरा कल, विश्वकर्मा कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा, महिलाओं और युवाओं को देंगे बड़... राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किए बाबा महाकाल के दर्शन, मंदिर परिसर में लगाई झाड़ू राहुल गांधी को धमकी देने पर बिफरी कांग्रेस, महाराष्ट्र में किया प्रदर्शन, कहा-डर गई है BJP पहले महिला की पिटाई की, फिर चूहे मारने वाली दवा पिलाई… दहेज के लिए ससुराल वाले बने हैवान मामला जेपीसी में है तो गृह मंत्री वक्फ संशोधन बिल पर बाहर बयान क्यों दे रहे हैं? बैठक में ओवैसी और स... राजनीतिक दल ने नहीं पूरा किया चुनावी वादा तो क्या ECI लेगा एक्शन? BJP-कांग्रेस ने जारी किए घोषणा पत्... महाराष्ट्र के नंदुरबार में बड़ा बवाल, 2 गुटों में पथराव; पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले कोलकाता रेप केस: RG Kar के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष पर एक्शन, रद्द किया गया रजिस्ट्रेशन कुछ वोटों के लिए कांग्रेस आस्था और संस्कृति को दांव पर लगा सकती है… कटरा में बोले पीएम मोदी

बजट सत्र से पहले आज सर्वदलीय बैठक, TMC नहीं होगी शामिल

केंद्र सरकार ने संसद के बजट सत्र से आज यानी रविवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है. बैठक के दौरान सरकार संसद के दोनों सदनों के सुचारू संचालन के लिए सभी विपक्षी दलों से सहयोग का अनुरोध करेगी. सर्वदलीय बैठक सुबह 11.00 बजे होगी. सर्वदलीय बैठक में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी भी शामिल होंगे. संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू भी मौजूद रहेंगे. इस बैठक में टीएमसी शामिल नहीं होगी.

बजट सत्र सोमवार से शुरू होकर अगले महीने की 12 तारीख तक चलेगा. इस दौरान 19 बैठकें होंगी. इस सत्र में सरकार की ओर से छह विधेयक पेश किए जाने की उम्मीद है, जिनमें 90 साल पुराने विमान अधिनियम को बदलने वाला विधेयक भी शामिल है. इस सत्र में जम्मू-कश्मीर के बजट के लिए संसद की मंजूरी भी मिलेगी. फिलहाल यहां विधानसभा अस्तित्व में नहीं है और केंद्र का शासन है.

23 जुलाई को पेश होगा आम बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को आम बजट पेश करेंगी. इससे पहले कल यानी सोमवार को वो संसद में आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश करेंगी. संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने 21 जुलाई को सर्वदलीय बैठक इसलिए बुलाई है, ताकि उन मुद्दों को समझा जा सके जिन्हें सभी राजनीतिक दल बजट सत्र के दौरान उठाना चाहते हैं. इस सत्र के दौरान विपक्ष नीट पेपरलीक और रेल सुरक्षा जैसे मुद्दों को उठा सकती है.

बजट सत्र में छह नए विधेयक होंगे पेश

सत्र के दौरान पेश और पारित किए जाने वाले विधेयकों में फाइनेंस बिल, डिजास्टर मैनेजमेंट, बॉयलर्स बिल, भारतीय वायुयान विधेयक 2024, कॉफी प्रमोशन एंड डेवलपमेंट बिल और रबर प्रमोशन एंड डेवलपमेंट बिल शामिल हैं. इनके अलावा बजट पेश होगा और उस पर चर्चा होगी. इस सत्र में एप्रोप्रिएशन बिल पारित होगा. इन सबके अलावा जम्मू कश्मीर के बजट पर चर्चा होगी, इसके बाद इसे पास किया जाएगा.

BJD विशेष राज्य का दर्जा की मांग करेगी

ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व वाले बीजू जनता दल ने घोषणा की है कि वह एक मजबूत विपक्ष की भूमिका निभाएगा और संसद में राज्य के हित के मुद्दों को आक्रामक तरीके से उठाएगा. बीजेडी संसदीय दल के अध्यक्ष चुने गए पटनायक ने अपनी पार्टी के सांसदों से ओडिशा को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग उठाने को कहा है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.