ब्रेकिंग
कोलकाता रेप केस: क्या आरोपी को बेल दे दें? कोर्ट में CBI के वकील के नदारद रहने पर जज हुईं नाराज हिमाचल प्रदेश: शिमला, सोलन और सिरमौर में बाढ़ की चेतावनी, 47 सड़कों पर यातायात ठप पूर्व IAS अधिकारी पूजा खेडकर पर बड़ा एक्शन, केंद्र सरकार ने किया बर्खास्त लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में गिरी बिल्डिंग, 20 लोग दबे, एक की मौत… SDRF-NDRF मौके पर थाने में पेट्रोल छिड़ककर युवती लगाने लगी आग, लोगों ने बचाया तो बताई कहानी लिस्ट आते ही कांग्रेस में बगावत, राजेंद्र जून, कपूर सिंह नरवाल ने पार्टी को कहा अलविदा भगवान शिव पर दिया गलत बयान, संतों में आक्रोश… अब अनिरुद्धाचार्य ने मांगी माफी हरियाणा: बेटों को MLA बनाने की ख्वाहिश…हुड्डा-सुरजेवाला के दांव पर सोनिया ने लगाया ‘ब्रेक’ 4 परिवार, 45 लाख वोटर्स… जम्मू कश्मीर में सरकार बनाने के लिए बीजेपी का यह फॉर्मूला क्या है? विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया के कांग्रेस में जाने से क्या बृजभूषण सिंह को मिल पाएगी सियासी संजीवनी?

Google Maps से खरीदें मेट्रो के टिकट, AI से संकरी गली-नुक्कड़ में नहीं फंसेगी आपकी गाड़ी

अक्सर आपने तजुर्बा किया होगा कि गूगल मैप्स कई बार ऐसा रास्ता दिखा देता है, जहां से गुजरना मुसीबत बन जाता है. कई बार हम संकरी गलियों में फंस जाते हैं, जहां से बाहर निकलना बहुत मुश्किल होता है. मगर जल्द आपको इस परेशानी से निजात मिल सकती है. इस काम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टेक्नोलॉजी आपकी मदद करेगी. गूगल मैप्स भारत के लिए AI से लैस कई नए फीचर्स जारी कर रहा है. इसका मकसद नेविगेशन एक्सपीरियंस को बेहतर बनाना है.

नेविगेशन के दौरान भारतीय लोग जिन दिक्कतों का सामना करते हैं, गूगल मैप्स उन्हें दूर करने की कोशिश कर रहा है. इसके लिए कंपनी खास तौर पर इंडियन यूजर्स के लिए नए फीचर्स जारी कर रही है. इनके जरिए रोड और फ्लाइओवर की सही जानकारी मिलेगी. इसके अलावा आपको ऐप से ही सीधे मेट्रो का टिकट बुक करने का मौका मिलेगा.

Google Maps के AI फीचर्स

गूगल मैप्ससबसे बड़ा अपडेट एआई मॉडल के तौर पर देगा. इसे खास तौर पर भारतीय सड़कों के लिहाज से डिजाइन किया गया है. यह मॉडल सैटेलाइट इमेज और स्ट्रीट व्यू डेटा का इस्तेमाल करके आपको रोड की चौड़ाई दिखाएगा. इसके अलावा यह किस तरह की सड़क है, बिल्डिंग के बीच की दूरी और पेड़, पोल-खंबे और नाले-नालियों की भी जानकारी देगा.

इससे लोगों को संकरी सड़क से बचने में मदद मिलेगी. अगर संकरी रोड के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं है तो ऐप आपको चेतावनी भी देगी. एंड्रॉयड के मामले में शुरुआत में यह फीचर आठ शहरों में जारी किया जाएगा. iOS यूजर्स को भी जल्द इसका फायदा मिलेगा.

फ्लाईओवर के लिए भी अपडेट

भारत में फ्लाइओवर के लिए भी गूगल मैप्स फीचर्स को अपडेट करेगा, ताकि लोगों को सही जानकारी मिले. अभी तक गूगल फ्लाइओवर या पुल पर चढ़ने के लिए ‘take a ramp’ शब्दावली का इस्तेमाल करता है, लेकिन अपडेट के बाद ‘take the flyover’ लिखा नजर आएगा. इससे लोगों के बीच किसी तरह की कंफ्यूजन नहीं रहेगी.

मेट्रो के टिकट होंगे बुक

गूगल मैप्स सड़कों के आधिकारिक नाम दिखाने से भी परहेज करेगा. ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि ज्यादातर रोड पर ऑफिशियल नाम नहीं लिखा होता है. आधिकारिक नाम न दिखाने से लोगों को सटीक और वास्तविक रास्ता दिखाने में आसानी होगी.

सरकारी सर्विसेज के साथ मिलकर गूगल मैप्स लोगों को ऐप पर ही टिकट बुक करने की सुविधाएं देगा. गूगल मैप्स ऐप से ही आप मेट्रो का टिकट बुक कर सकेंगे. यह फीचर उन करोड़ों लोगों को राहत देगा जो पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर काफी ज्यादा निर्भर रहते हैं. गूगल मैप्स में मेट्रो टिकट बुक करने की सुविधा अब कोच्चि और चेन्नई में शुरू हो गई है. ऐसा ONDC और नम्मा यात्री के जरिए किया जा रहा है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.