ब्रेकिंग
किसानों की आवाज बुलंद करने वाले गुरनाम सिंह चढूनी की बुरी हार, मिले सिर्फ इतने वोट हरियाणा: इतनी बड़ी एंटी इनकम्बेंसी को कैसे मैनेज कर ले गए भाजपा और आरएसएस? इंदौर के बंगाली चौराहे पर हर शाम लग जाता है ट्रैफिक जाम शहर से लेकर ब्लाक तक चाइल्ड डेथ रिव्यू की अनदेखी, 65 प्रतिशत केस का ही हो सका रिव्यू हरियाणा के रुझानों पर बोले सीएम मोहन यादव- यह कांग्रेस नहीं, राहुल गांधी के फेल होने का प्रमाण दुष्कर्म के आरोपित भोला अहिरवार ने खुद को गोली मारकर की आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस नवरात्र में खिलखिलाया प्रॉपर्टी बाजार, भोपाल में 600 करोड़ के सौदे, एक दिन में हुईं 484 रजिस्ट्री बिल्डिंग की बेसमेंट में है पार्किंग... बोर्ड लगाकर लोगों को भी देनी होगी यह सूचना एक ही परिवार की दर्जन भर से ज्यादा महिलाएं ठगी की शिकार, 20 लाख के जेवर ले गई महिला दुष्कर्म के आरोपित भोला अहिरवार ने खुद को गोली मारकर की आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस

वायनाड लैंडस्लाइड : राहुल गांधी के “राष्ट्रीय आपदा” वाले बयान पर बवाल, BJP ने दिया यह जवाब

केरल के शहर वायनाड में लैंडस्लाइड की वजह से पूरे इलाके में तबाही मच गई है. 30 जुलाई को वायनाड में लैंडस्लाइड हुई जिसमें घर तबाह हो गए कई परिवार बिखर गए. इस भयानक आसमानी आफत में अब तक 300 लोगों की मौत हो गई. वहीं, दसूरी तरफ अभी भी कई लोग लापता है और राहत-बचाव का काम लगातार किया जा रहा है.

इसी बीच हाल ही में राहुल गांधी वायनाड के दौरे पर थे, जिस दौरान राहुल गांधी ने कहा, उन्होंने ऐसी त्रासदी केरल में कभी नहीं देखी, साथ ही राहुल गांधी ने इस आपदा को नेशनल डिजास्टर (राष्ट्रीय आपदा) कहा. वायनाड से पूर्व सांसद ने इसे “वायनाड, केरल और राष्ट्र के लिए एक भयानक त्रासदी” करार दिया. उन्होंने आगे कहा, मेरे लिए यह निश्चित रूप से एक राष्ट्रीय आपदा है, लेकिन देखते हैं सरकार क्या कहती है.

बीजेपी ने किया पलटवार

राहुल गांधी के इस बयान के सामने आने के बाद बीजेपी ने पलटवार किया है. राहुल गांधी के बयान पर रविवार को बीजेपी नेता वी मुरलीधरन ने कहा, केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के तहत ऐसी कोई अवधारणा मौजूद नहीं है, जिसके चलते आपदा को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया जाए.

बीजेपी पार्टी के वरिष्ठ नेता वी मुरलीधरन ने राहुल गांधी के बयान पर जवाब देते हुए अपने फेसबुक पेज पर 2013 का एक संसद का दस्तावेज पोस्ट किया, जिसमें तत्कालीन गृह राज्य मंत्री मुल्लापल्ली रामचंद्रन ने कहा था कि “प्राकृतिक आपदा को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का कोई प्रावधान नहीं है. वी मुरलीधरन ने कहा, केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के तहत ‘राष्ट्रीय आपदा’ की अवधारणा मौजूद नहीं है, यह तथ्य यूपीए सरकार के कार्यकाल से ही रहा है. यह बात तत्कालीन केंद्रीय गृह मंत्री मुल्लापल्ली रामचंद्रन ने एक जवाब में 6 अगस्त 2013 को लोकसभा में वी मुरलीधरन के सवाल के जवाब में कही थी.

राहत- बचाव का काम जारी

वी मुरलीधरन ने कहा, “हालांकि ‘राष्ट्रीय आपदा’ निर्धारित करने के लिए कोई आधिकारिक डेजिग्नेशन नहीं है, उन्होंने आगे कहा, प्रत्येक आपदा को उसकी गंभीरता के अनुसार संबोधित किया जाता है. मुरलीधरन ने कहा कि केंद्र सरकार प्रभावित राज्य सरकारों को सभी तरह की जरूरी सहायता प्रदान करेगी. साथ ही मुरलीधरन ने जानकारी दी कि, वायनाड में, सेना आपदा से प्रभावित क्षेत्रों में लगातार छठे दिन बचाव और राहत में जुटी हुई है.

पीएम मोदी ने की सीएम से बात

वी मुरलीधरन ने कहा, आपदा के तुरंत बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से मृतकों के परिवारों के लिए 2 लाख रुपये और घायलों के परिवारों के लिए 50,000 रुपये की घोषणा की. बीजेपी नेता ने कहा, प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से फोन पर भी बातचीत की. उन्होंने वायनाड से पूर्व सांसद राहुल गांधी को जवाब देते हुए कहा, मेरा अनुरोध है कि आपदा के इस समय में किसी को भी आधारहीन विवाद पैदा करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.